प्रधानमंत्री के आह्वान पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मिशन लाइफ को बढ़ावा

भिण्ड, 18 मई। भारत सरकार के प्रधानमंत्री द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ में लाइफ स्टाइल एनवायरमेंट को एक कैंपन के रूप में चलाए जाने का आह्वान करते हुए मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय ग्वालियर प्रबंधक ऋषिराज सिंह सेंगर द्वारा मालनपुर की उद्योग इकाई टेवा कंपनी में उद्योग प्रबंधकों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें मिशन लाइव के अंतर्गत 18 मई से पांच जून तक पर्यावरण जनजागृति कार्यक्रम आयोजन किए जाने के निर्देश दिए गए। जिसमें सात थीम विषयों पर कंपनी या क्षेत्र में जनता के बीच जाकर जागृति देना है, जिससे हर व्यक्ति की आय स्त्रोत बढऩे के साथ-साथ बढ़ते प्रदूषण पर भी रोक लगेगी।
प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के प्रबंधक सेंगर ने उद्योग कंपनी के प्रबंधकों को बताया कि जिसमें 18 मई से पांच जून के कार्यक्रमों की छायाचित्र आदि विवरण क्षेत्रीय नियंत्रण बोर्ड को दिन बार भेजना होगी, जैसे मिशन लाइफ का अर्थ ऐसे अभियान से जिससे पर्यावरण संरक्षण जिसमें हर एक इंसान अपनी जिम्मेदारी समझने की अपील जैसी हो यह अभियान हर एक इंसान से जुड़ा है और जोर दिया गया है कि पर्यावरण को हम बचाएंगे तभी हम और आप बचेंगे, जलवायु के गंभीर परिणाम परिवर्तन के देखते हुए आने वाले हैं, इसलिए इस अभियान की शुरुआत की आवश्यकता है जो सीधे अर्थ व्यवस्था से भी जुड़ा हुआ है, ट्रैफिक सिग्नल पर गाड़ी रोकने पर चालू न रखें, ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण किए जाएं, घर में आवश्यकतानुसार बिजली का उपयोग कर घरों में एलईडी बल्ब लाइट लगाएं, जीवन में जल ही जीवन है पानी को व्यर्थ में ना बहाएं, एक बूंद पानी की कीमत किसी भी को जीवनदान दे सकता है। क्योंकि पृथ्वी का भूजल नीचे गिरता जा रहा है, आने वाले समय में यह पानी की फिजूलखर्ची काम आ सकती है। दुनिया में तेल की लड़ाई नहीं, पानी के लिए लड़ाई संभव दिखाई दे रही है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक की थैली को उपयोग पर रोक लगाते हुए घर से कपड़ा आदि का थैला सामान सब्जी दूध आदि में प्रयोग करें अन्न की बर्बादी घरों में होटलों में बर्बाद न करें, छोटे-मोटे कार्य के लिए घरों से पैदल चलकर काम करने से शारीरिक परिश्रम व्यायाम को महत्व दिया जाए। इस तरह के 75 पॉइंट दिए गए। पर्यावरण मिशन में मिशन लाइव मीटिंग के बाद सभी उद्योग प्रबंधकों ने टेवा कंपनी में पौधारोपण किया गया और आज से प्रारंभ होकर पांच जून तक प्रत्येक उद्योग प्रबंधकों गतिविधियां करना अनिवार्य है।
कार्यक्रम को ग्रामीण अंचलों नगर परिषद नगर पालिका आदि विभागों में भी करने का निर्देश राज्य पर्यावरण प्रदूषण बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर मनोज मिश्रा एचआर मैनेजर अपने अन्य साथियों के साथ टेवा कंपनी, अभिषेक पाण्डे नोवा कंपनी, एसके हरदेनिया, जितेन्द्र सिंह पारस कंपनी एवं गोदरेज, जमुना आटो, सुप्रीम फैक्ट्री से योगेश चौहान एचआर मैनेजर आदि उद्योग इकाईयों के दो दर्जन प्रबंधक एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से डीके शर्मा ने इस मिशन लाइव मीटिंग में भाग लिया।