गोहद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कागज पर दिया जा रहा एक्स-रे

भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री एवं कमिश्नर कार्यालय भेजी लिखित शिकायत

भिण्ड, 06 मई। गोहद नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों से एक्स-रे के लिए शुल्क वसूल किया जाता है, लेकिन एक्स-रे फिल्म के स्थान कागज पर दिया जा रहा है। अब इस कागज पर छपे एक्सरा को देखकर डॉक्टर कैसे वास्तविकता से परिचित हो सकता है, ऐसी स्थिति में मरीज को पैसे खर्च करने के बावजूद सुविधा का लाभ नही मिल रहा है।
बताया गया है कि गोहद अस्पताल में डिजिटल एक्सरा मशीन आ गई है और इस मशीन के साथ आई फिल्म खत्म हो गई है। जानकारी मिली है कि सिर्फ पुलिस के एमएलसी केस में एक्सरे उपलब्ध कराया जा रहा है। गोहद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लगभग तीन लाख की आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं देने का भार है। इसके लिए आठ चिकित्सक पदस्थ हंै, जिसमें पांच विशेषज्ञ एवं तीन मैडिसिन से हैं। बावजूद इसके ओपीडी में आने वाले मरीजों को संतोषजनक उपचार नहीं मिल पा रहा है। कई मरीज तो उपचार के अभाव में वापस लौट जाते हैं और निजी चिकित्सकों को तलाशते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में व्याप्त अव्यवस्था को लेकर भाजपा मण्डल अध्यक्ष ने सीएम कार्यालय व कमिश्नर कार्यालय को लिखित शिकायत भेजी है।
जांच नि:शुल्क फिर भी बाहर से जांच
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 28 प्रकार की जांच नि:शुल्क जांच का दावा किया जाता है, लेकिन यहां गिनी चुनी जांच उपलब्ध है जिन पर भी यहां पदस्थ चिकित्सकों को भरोसा नहीं, जिससे मरीजों को प्राईवेट लेबों में आर्थिक शोषण का शिकार होना पड़ रहा है।
मशीन है पर डॉक्टर नहीं
अस्पताल में अल्ट्रासाउण्ड की मशीन तो उपलब्ध है लेकिन चिकित्सक नहीं है। विगत माह रोगी कल्याण समिति द्वारा बैठक में निर्णय लिया था कि अल्ट्रासाउण्ड के लिए चिकित्सक की व्यवस्था की जाएगी लेकिन बैठक में हुए निर्णय पर अमल आज तक नहीं हुआ।
नर्सों के भरोसे प्रसूतिगृह
स्वास्थ्य केन्द्र में स्थित प्रसूतिगृह लूट खसोट का अड्डा बन गया है। यहां पदस्थ महिला चिकित्सक के अपडाउन करने से नर्सों का बोलबाल है। यहां यह जरूरी नहीं कि नर्सों द्वारा की जाने वाली डिलेवरी के समय महिला चिकित्सक मौजूद हो। अगर देर रात किसी प्रसूता की हालत बिगड़ जाए तो उसका भगवान ही मालिक है।

इनका कहना है-

गोहद अस्पताल में व्यवस्था चरमरा गई है, ओपीडी समय सीमा पर आरम्भ नही होती। बीएमओ मुख्यालय पर न रहकर ग्वालियर से अस्पताल चला रहे हैं। जब मुख्यालय पर स्वास्थ्य सुविधाओं के ये हाल है तो ग्रामीण स्तर पर क्या स्थिति होगी।
विवेक जैन, नगर मण्डल अध्यक्ष भाजपा

गोहद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का क्षेत्र काफी बड़ा है। अभी हाल ही में मैंने बीएमओ पद संभाला है। प्रयासरत किए जा रहे हैं कि नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। एक्स-रे फिल्म खत्म होने की स्थिति में जिला मुख्यालय को पत्र लिखा है।
डॉ. वासुदेव शिकारिया, बीएमओ, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोहद