कृषक उत्पादक संगठनों का गठन सवर्धन योजना लाभदायक साबित होगी : दैपुरिया

किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष विजय दैपुरिया ने जिले के किसानों की ओर से जताया आभार

भिण्ड, 06 मई। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष विजय दैपुरिया ने मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जिले के किसानों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों को समृद्ध करने के लिए बनाई गई नवीन कृषक उत्पादक संगठनों एपीओ का गठन एवं संवर्धन योजना बहुत लाभदायक साबित होगी। मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है।
किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष दैपुरिया ने बताया कि प्रदेश में प्रत्येक विकास खण्ड में न्यूनतम दो कृषक उत्पादक संगठन के गठन को प्रोत्साहित करने के लिए नवीन योजना बनाई गई है, योजना का संचालन कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा, योजना में गठित होने वाले एफपीओ को हेंड होल्डिंग प्रदान की जाएगी। इससे एफपीओ सदस्यों को गुणवत्ता अदान एवं उन्नति कृषक यंत्र के साथ ही पोस्ट हावेस्ट तकनीक के उपयोग में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि एफपीओ को बाजार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक संचालित संचालित होने वाली इस योजना में कुल 50 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है, जिसमें वर्ष 2023-24 के लिए 20 करोड़ 99 लाख, वर्ष 2024-25 के लिए 29 करोड़ 10 लाख का प्रावधान किया गया है। योजना में तीन वर्षों के लिए एक प्रति एफपीओ अधिकतम 18 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे, पीएफओ को इकट्ठे अनुदान के रूप में प्रति किसान दो हजार रुपए, अधिकतम 15 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति द्वारा योजना का समिति द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है, जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नेतृत्व में सरकार बनी है, तब से देश और प्रदेश के किसानों के हित में अनेकों योजनाओं को संचालित करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर विकास की मुख्यधारा से जोडऩे का काम कर रही है। उन्होंने सभी किसानों से आग्रह किया कि किसान हितैषी योजनाओं का लाभ लेकर विकास की मुख्यधारा से जुड़े।