एक दशक से अनवरत जारी है भिण्ड जिले को शिक्षक दिवस पर गौरवान्वित होने का क्रम

जिले में अब तक चार शिक्षकों को मिल चुका है राष्ट्रपति पुरस्कार
इस वर्ष शा. हाईस्कूल रछेड़ी में पदस्थ शिक्षक मोहम्मद शकील को मिलेगा राज्य स्तरीय सम्मान

भिण्ड, 04 सितम्बर। भारत के द्वितीय राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन का जन्म दिन पांच सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने एक शिक्षक, एक दार्शनिक, एक राजनेता के रूप में उन्होंने पूरे विश्व में भारत का जो मान बढ़ाया उसी के परिपे्रक्ष्य में पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में आयोजित करने का निर्णय सरकार ने लिया। शिक्षक दिवस पर तीन तरह के पुरस्कार देने का वर्तमान में प्रावधान है। प्रथम राष्ट्रपति पुरस्कार है जो महामहिम राष्ट्रपति द्वारा दिल्ली में शिक्षकों को प्रदान किया जाता है।

2010 में भिण्ड जिले को प्रथम राष्ट्रपति सम्मान से शिक्षक साहित्यकार डॉ. सुनील त्रिपाठी निराला को सम्मानित किया गया।

दूसरे क्रम में राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान प्राप्त करने वाले शिक्षक हैं धीरज सिंह गुर्जर जो इस समय शा. उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भिण्ड में शिक्षक होने के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी भी हैं।

तीसरे क्रम में पर यह पुरस्कार संस्कृत के जाने-माने आचार्य पं. बालकृष्ण शास्त्री को प्रदान किया गया, जो इस समय बबेड़ी संकुल में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं।

चौथा पुरस्कार जिले के जाने-माने गणितज्ञ तथा वर्तमान में बाल मन्दिर विद्यालय भिण्ड में कार्यरत पं. राजनारायण राजौरिया को प्रदान किया गया। राष्ट्रपति पुरस्कार जिन शिक्षकों को मिलता है उनको महामहिम राज्यपाल मप्र भी सम्मानित करते हैं। इस क्रम में उक्त चारों शिक्षक राज्यपाल द्वारा सम्मानित भी हैं।

इन्हें मिला राज्य स्तरीय सम्मान

इसके अलावा जिन शिक्षकों ने राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त करके जिले का मान बढ़ाया उनमें सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ. सुखदेव सिंह सेंगर, सेवानिवृत्त शिक्षक रामप्रकाश दीक्षित अटेर, सेवानिवृत्त प्राचार्य दामोदर प्रसाद शर्मा शा. हाईस्कूल पुर, सेवानिवृत्त शिक्षक सुघर सिंह भदौरिया कॉटनजीन, जिला शिक्षा कार्यालय में वर्तमान में पदस्थ तथा भौतिक विज्ञानी सत्यभान सिंह भदौरिया, कॉटनजीन माध्यमिक विद्यालय भिण्ड में वर्तमान में पदस्थ सत्यनारायण चतुर्वेदी, राकेश सिंह राजपूत अटेर काे मिला है|

इस वर्ष का राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान शा. हाईस्कूल रछेड़ी में पदस्थ शिक्षक मोहम्मद शकील को दिया जा रहा है। जिला स्तर पर भी शासन द्वारा शिक्षक सम्मान प्रदान किए जाते हैं। हमारे जिले के लिए यह गौरव की बात है कि राष्ट्रीय स्तर पर, राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व समय-समय पर हमारे जिले में कार्यरत शिक्षक करते रहे हैं। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा ऐसी उम्मीद है।