भारतीय शिक्षण मण्डल द्वारा पराक्रम दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

भिण्ड, 23 जनवरी। भारतीय शिक्षण मण्डल युवा आयाम भिण्ड द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में सुभाष चंद्र बोसजी के जीवन पर आधारित ‘नेतृत्व एवं प्रबंधन’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन विद्यावती महाविद्यालय में किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेन्द्र बरुआ ने कहा कि जीवन के पांच मुख्य बिन्दु ही बचे हैं कि मनुष्य अपना जीवन बस सीमित हो चुका है। मुख्य वक्ता भारतीय शिक्षण मण्डल के अखिल भारतीय शैक्षणिक प्रकोष्ठ के सह प्रभारी ने कहा कि सुभाष बाबू ने अपना संपूर्ण जीवन देश के न्योछावर कर दिया था, सारी सुख सुविधाओं को छोड़कर देश सेवा जिसके लिए एक संकल्प की आवश्यकता है। विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर राकेश सिंह कुशवाह ने कहा कि देश के हर युवा को सैनिक की तरह हमेशा जवान रहना चाहिए, क्योंकि एक सैनिक कभी रिटायर नहीं होता। प्रांत मंत्री डॉ. शिवकुमार शर्मा ने कहा कि हमें हमेशा शिक्षा ऐसी ग्रहण करनी चाहिए जो कि बंधन मुक्त रखे और देश भाव हमेशा हमारे मन में विराजमान होना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय शिक्षण मण्डल के जिला संयोजक डॉ. योगेन्द्र यादव ने की। उन्होंने संगठन के बारे में एवं संगठन के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में ध्येय वाक्य एवं संगठन गीत भारतीय शिक्षण मण्डल के प्रांत विस्तारक विकास शर्मा ने दोहराया। संचालन प्रांत टोली सदस्य अमित कुमार ने किया। कार्यक्रम में जिला प्रभारी युवा आयाम अश्वनी सिंह भदौरिया की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम में जिले के विद्यालयों के शिक्षकगण महाविद्यालय प्राध्यापक एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संगठन मंत्री सुमित यादव और दीपक त्यागी, शा. एमजेएस महाविद्यालय से डॉ. रविकांत सिंह एवं स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्या सीमा त्रिपाठी, कृष्णा बौहरे, नीरज, नितिन, अंकित सहित समस्त स्टाफ, जिसे युवा तथा डेढ़ सैकड़ा गणमान्यजन उपस्थित रहे।