चिमनी भट्टे के पास मिला लापता व्यक्ति का शव, परिजनों ने चक्काजाम कर लगाया हत्या का आरोप

जाम की स्थिति बिगड़ते देख अधिकारी एवं भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद

भिण्ड, 22 जनवरी। असवार थाना क्षेत्र के चोरई गांव के पास अखदेवा मौजा में एक खेत में बने ईंट भट्टा पर चिमनी के पास छह दिन पूर्व लापता हुए व्यक्ति का शव मिला। प्रत्यक्षदर्शियों ने इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी तो परिजन ग्रामीणों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे तथा इसकी सूचना असवार एवं रावतपुरा पुलिस थाने को दी गई। चिमनी भट्टा के पास वृद्ध के शव मिलने की सूचना मिलते ही दोनों थानों की पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची तथा परिजनों की फरियाद सुनी।

मृतक के परिजनों का आरोप है कि लापता वृद्ध की मौत ठण्ड लगने से नहीं हुई, उसकी हत्या की गई है। भट्टा पर तैनात लेबर या अन्य किसी व्यक्ति ने हत्या की है। यह आरोप मृतक के भतीजे ने पुलिस के सामने दिए बयान में लगाया। परिजनों ने हत्या का मामला दर्ज कराने एवं चिमनी भट्टा बंद कराने को लेकर चोरई तिराहे पर बीच सड़क पर चक्काजाम कर दिया तो वहां से लोगों एवं वाहनों का आवागमन पूर्ण तरह प्रतिबंधित कर दिया और धरने पर बैठ गए। जैसे ही इस मामले की खबर पुलिस अधिकारियों को लगी तो लहार एसडीओपी अवनीश बंसल एवं क्षेत्र के सभी थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। मामला रावतपुरा थाना अंतर्गत आता है, लेकिन पुलिस इस असमंजस में है कि रावतपुरा थाने में मामला दर्ज किया जाए या असवार थाना में। लोगों एवं पुलिस के समझाने पर आंदोलनकारी नहीं माने, वह अपनी मांग पर अड़े रहे कि भट्टा पर तैनात कर्मचारी लेबर पर हत्या का मामला दर्ज किया जाए तथा इस मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। घटना की जानकारी लगते ही भारतीय जनता पार्टी के नेता जिला पंचायत उपाध्यक्ष नंदराम बघेल अपने कार्यकर्ताओं के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और उन्होंने आंदोलनकारियों को समझाया तथा पुलिस अधिकारियों से चर्चा की और खुद भी चक्काजाम धरने पर बैठ गए।

ज्ञात हो कि चौरई निवासी रामकुमार सविता पुत्र पुनु सविता उम्र 57 वर्ष पिछले 19 जनवरी से घर से लापता था। लोगों ने बताया कि मृतक नशे का भी आदी था, परिजनों ने इसकी सूचना संबंधित थाने को दे दी थी, पुलिस ने गुमशुदगी का मामला दर्ज कर लिया था तथा परिजन मृतक को बराबर खोजने में लगे थे। लेकिन रविवार को सुबह उसकी लाश चोरई तिराहे पर ईंट भट्टे के पास पड़ी होने की खबर मिली तब परिजन मौके पर पहुंच गए। हालांकि पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। पुलिस जांच कर रही है कि मृतक राजकुमार की हत्या हुई है या किसी अन्य कारणों से उसकी मौत हुई है। मृतक के शरीर पर कुछ चोट के निशान भी पाए गए हैं, इनको लेकर पुलिस मामले की जांच कर रही है। शाम छह बजे तक जाम की स्थिति बिगड़ते देख लहार एसडीएम आरए प्रजापति मौके पर पहुंचे और उन्होंने परिजनों की मांग को सुनकर आश्वासन दिया कि चार दिन के अंदर मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। तब जाकर जाम खोला गया।

इनका कहना है-

मृतक राजकुमार सविता हमारे चाचा थे, उनकी हत्या की गई है, मैंने इसकी जानकारी चिमनी भट्टे पर जाकर सीसीटीवी कैमरा में फुटेज देखे, उसमें स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि हमारे चाचा के साथ कुछ लोग मारपीट कर रहे हैं, इससे स्पष्ट होता है कि उनकी मारपीट करके हत्या की गई है।
राजवीर सविता, मृतक का भतीज, ग्राम चौरई