श्रमिकों को प्रशिक्षित करने का काम करेगी सीटू

श्रमिकों को प्रशिक्षित कर आंदोलन की शंखनाद किया जाएगा कल

भिण्ड, 06 जनवरी। औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में श्रमिकों के शोषण को देखते हुए सीटू संगठन ने बैठक आयोजित कर श्रमिकों को प्रशिक्षित कर योजनाबद्ध तरीके से संघर्ष करने की रणनीति तय की है।
सीटू के क्षेत्रीय कमेटी के महासचिव एवं जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र कुमार शर्मा और सीटू की क्षेत्रीय कमेटी के अध्यक्ष चोखेलाल ने संयुक्त से बताया कि औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में श्रमिकों को शोषण की चक्की में पीसा जा रहा है, ज्यादातर कारखानों में 12-12 घण्टे काम कराया जा रहा है और भुगतान आठ घण्टे का भी नहीं दिया जा रहा है। फण्ड और ईएसआई काटा नहीं जाता, अगर काटा जाता है तो जमा नहीं किया जाता, बड़े-बड़े गोदरेज और सुप्रीम जैसे कारखानों में भी देखने को मिला है कि गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड में दो अगस्त को कमलेश जाटव पुत्र प्रेमसिंह निवासी लहचूरा पुरा दुर्घटना ग्रस्त हो गया था, तब पता चला कि उसका ईएसआई काटा गया, लेकिन जमा नहीं किया गया, इस कारण उसको छुट्टी एवं इलाज का लाभ नहीं मिल सका। वह ठेकेदार जीतू तोमर के ठेके में काम करता था, लेकिन अधिकारियों द्वारा आज तक कारखाना प्रबंधक व ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसी तरह सुप्रीम इंडस्ट्री के ठेकेदार ऊदल सिंह बुंदेला ने पीएफ और ईएसआई काटा, लेकिन जमा नहीं किया। करीब एक सैंकड़ा से अधिक श्रमिकों का एक से तीन वर्ष तक का पीएफ लेकर रफूचक्कर हो गया, ऐसे मामलों में ठेकेदार के साथ कारखाना प्रबंधक भी बराबर का जिम्मेदार हैं और दोनों को सजा का प्रावधान है। लेकिन अधिकारियों की मिली भगत के कारण धड़ल्ले से श्रम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। अभी दो दिन पूर्व सूरज माहौर पुत्र कल्याण सिंह निवासी सर्वा भी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड में काम के दौरान 12 दिसंबर को दुर्घटना ग्रस्त हो गया था, तब मजबूरी बस जांच उपरांत थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई।
इसी को देखते हुए सीटू की क्षेत्रीय कमेटी ने बैठक करके यह तय किया है कि आठ जनवरी को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम कर श्रमिकों को प्रशिक्षित कर योजनाबद्ध तरीके से आंदोलन की शंखनाद किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लॉयर्स यूनियन के प्रदेश महासचिव रविन्द्र सरवटे, ग्वालियर जिला अध्यक्ष एवं सेवानिवृत्त न्यायाधीश रतन कुमार वर्मा, जिला सचिव शैलेश बोहरे मुख्य रूप से संबोधित करने के लिए उपस्थित रहेंगे। विधिक साक्षरता शिविर, व्याख्यानमाला सेमिनार का विषय श्रमिकों के संवैधानिक अधिकार और वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए प्रशिक्षित कार्यक्रम किया जाएगा। कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से एक्सिस बैंक के पास भारत मार्केट पर रखा गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सीटू नेता हरगोविन्द जाटव, विजय सिंह, श्रीलाल माहौर, रिंकू गुर्जर, रामगोपाल वाल्मीकि, लायकराम कुशवाहा, विनोद जादौन, सीमा सिंह, शिवदयाल गोस्वामी, शाहरुख खान, लक्ष्मन सिंह कुशवाह, हरीसिंह आदि ने श्रमिकों से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।