मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत श्री जगन्नाथपुरी यात्रा 16 फरवरी से

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी

भिण्ड, 06 जनवरी। कलेक्टर भिण्ड ने बताया कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत श्री जगन्नाथपुरी यात्रा भिण्ड जिले के लिए आगामी 16 फरवरी से 21 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। श्री जगन्नाथपुरी यात्रा में भिण्ड जिले के निवासियों/ 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो आयकर दाता नहीं हैं, उक्त तीर्थ दर्शन योजना का लाभ एक व्यक्ति को अपने जीवन काल में एक ही बाद दिया जाएगा, यदि किसी भी व्यक्ति द्वारा पूर्व में यात्रा में सम्मिलित होना प्रमाणित होता है तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। भिण्ड जिले के लिए श्री जगन्नाथपुरी यात्रा हेतु संबंधित विकास खण्डों एवं नगरीय निकायों में आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी नियत की गई है।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भिण्ड, गोहद, मेहगांव, लहार, अटेर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भिण्ड, अटेर, मेहगांव, गोहद, लहार, रौन, मुख्य नगरपालिका अधिकारी भिण्ड, गोहद, मेहगांव, गोरमी, अटेर, रौन, मिहोना, फूफ, लहार, दबोह, आलमपुर एवं समस्त तहसीलदार भिण्ड, गोहद, मेहगांव, अटेर, गोरमी, लहार, रोन, मिहोना, मौ को पत्र जारी कर मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत श्री जगन्नाथपुरी यात्रा 16 फरवरी से 21 फरवरी तक आयोजित की गई है इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिए है।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत मप्र के निवासियों जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति (महिलाओं के मामले में दो वर्ष की छूट) जो आयकर दाता नहीं है को प्रदेश/ प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नाम निर्दिष्ट स्थानों में से एक या युग्म तीर्थों की यात्रा सुलभ कराने हेतु मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना परिकपिल्पत की गई है। उक्त तीर्थ दर्शन योजना का लाभ एक व्यक्ति को जीवनकाल में एक ही बार दिया जाएगा। भिण्ड जिले के लिए श्री जगन्नाथपुरी यात्रा 16 फरवरी से 21 फरवरी तक आयोजित की गई है। यदि जिले में निर्धारित कोटे से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो ऐसी स्थिति में यात्रियों का चयन कंप्यूटराईज्ड लॉटरी से किया जाएगा। निर्धारित कोटे से 10 प्रतिशत अतिरिक्त तीर्थ यात्रियों की पृथक से प्रतीक्षा सूची तैयार की जाएगी। किसी कारण से कतिपय तीर्थयात्री यात्रा में जाने में असमर्थ रहते हैं तो ऐसी स्थिति में प्रतीक्षा सूची के अनुक्रम अनुसार तीर्थयात्रियों को यात्रा पर भेजा जाएगा। समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत यात्रा का अपने अपने क्षेत्र में पर्याप्त प्रचार प्रसार करें।
तीर्थ यात्रा के फार्म जिले के समस्त विकासखण्डो एवं नगरीय निकायों से वितरित किए जाएंगे एवं गहन परीक्षण पश्चात जमा किए जाए। आवेदन फार्म दो प्रतियों लिए जाएं, जिसमें पासपोर्ट साइज के दो रंगीन फोटो यदि पति-पत्नी साथ-साथ जा रहे हैं तो दो आवेदन पत्रों के ऊपर दोनों के फोटो साथ-साथ अवश्य होना चाहिए। आवेदन पत्र में पति-पत्नी साथ जा रहे हैं, तो लिखा होना चाहिए एवं सूची बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि पति के नाम के सामने ही पत्नी का नाम हो। आवेदन पत्र/ आधार कार्ड/ राशनकार्ड/ बोटर कार्ड/ परिचय पत्र की मूल प्रति दिखाकर आवेदन संबंधित कार्यालय में ही जमा किए जाएंगे एवं कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छाया प्रति अनिवार्य रूप से रखें। आवेदन अनिवार्य रूप से पांच फरवरी तक प्राप्त कर हार्ड कॉपी एवं सॉफ्ट कॉपी अनिवार्यत: जमा कराना सुनिश्चित करें।