अगर फैसला हमारे हक में नहीं हुआ तो उग्र आंदोलन होगा : राहुल जैन

झारखण्ड सरकार द्वारा सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में मालनपुर जैन समाज भूख हड़ताल पर बैठा

भिण्ड, 05 जनवरी। सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में समस्त जैन समाज मालनपुर की 1008 महावीर दिगंबर जैन मन्दिर के सामने 24 घण्टे के लिए महिला, बच्चियां, पुरुष जल त्याग एवं भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।
झारखण्ड सरकार द्वारा सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के विरोध में मालनपुर नगर परिषद क्षेत्र के समस्त जैन समाज जिसमें बच्चियां, पुरुष, महिलाएं 24 घण्टे के लिए अन्न जल त्याग कर 1008 महावीर दिगंबर जैन मन्दिर ग्वालियर-इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग के सामने भूख हड़ताल पर बैठे हैं।
मन्दिर ट्रस्ट के अध्यक्ष राहुल जैन अपने उद्बोधन में कहा कि जैन समाज ने अपने हक लड़ाई के लिए सरकारों से कभी कुछ नहीं मांगाख् ना आंदोलनों में रैलियां निकालीं, परंतु हमारे समाज जैन समुदाय के तीर्थ स्थल को खण्डित करने की जो मंशा की जा रही है उसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। भारत वर्ष में जैन समुदाय इतना हैं, जिसने भारत सरकार से लेकर प्रदेश सरकारों को टैक्स के रूप में जीएसटी से लेकर जीडीपी रेंज सबसे ज्यादा देने वाला अगर कोई समाज है तो वह जैन समाज है। भारत सरकार ने भी अगर नजर अंदाज किया तो वह दिन दूर नहीं। 15 जनवरी के बाद देश का जैन समाज सड़कों पर उतरेगा। हम सब यही मांग कर रहे हैं कि सम्मेद शिखर को तीर्थ स्थल की जगह पर्यटन स्थल नहीं बनाया जाए। उससे हमारे धार्मिक स्थान पर आहत पहुंचेगी, हमारे जैन समाज ने कभी भी रोजगार नहीं मांगा, महंगाई के विरोध में नहीं, या कोई प्रदर्शन किसी भी टैक्स का विरोध नहीं किया। देश में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला जैन समाज है, अगर देश में समय रहते हुए हमारे मांग नहीं मानी तो वह दिन दूर नहीं जब हम अपने बच्चों सहित सड़क पर उतरकर हम अपने धर्म के प्रति जान भी देने को तैयार हैं। हमारे हक में निर्णय नहीं होता है तो 15 जनवरी तक राज्य शासन झारखण्ड के आश्वासन दिया गया है, हमारी मांगों को लेकर परंतु अशानूकुल निर्णय नहीं हुआ तो 16 जनवरी से हम सब जैन समाज इसका विरोध करेंगे। अभी हमारे द्वारा मालनपुर से भूख हड़ताल प्रारंभ की गई है, इसमें आज सुबह से धरने पर दिगंबर जैन 1008 महावीर स्वामी जैन मन्दिर के सामने इस सर्दी में जो कि पारा चार डिग्री में बैठे हुए हैं।
धरने पर बैठने वालों में मन्दिर कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद जैन, शांताकुमार जैन, प्रदीप जैन गोरमी वाले, अन्नू जैन, महिलाओं में सुनीता जैन, बबली जैन, भारती जैन, कौशल जैन, बच्चियों में आसू जैन, प्रियांशी जैन, कोशिश जैन एवं मालनपुर का समस्त जैन समाज धरना प्रदर्शन का सहयोग दे रहा है।