शा. महाविद्यालय मौ के छात्रों ने गोद ग्राम खेरियाजल्लू में चलाया नशामुक्ति अभियान

भिण्ड, 24 सितम्बर। राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को शा. महाविद्यालय मौ के स्वयं सेवकों ने गोद ग्राम खेरिया जल्लू में नशा मुक्ति अभियान चलाया। इस अभियान के अंतर्गत एनएसएस स्वयं सेवकों ने गांव में नशे की स्थिति पर सर्वे किया, ग्रामीणजनों से समस्या की स्थिति पर चर्चा की और होने वाले दुष्प्रभावों का अध्ययन किया।
युवकों में नशे की आदत उनके भविष्य को बर्वाद कर देती है। इससे न केवल व्यक्तिगत क्षति होती है बल्कि संपूर्ण परिवार की सामाजिक प्रतिष्ठा और आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है। स्वयं सेवकों द्वारा नशामुक्ति के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो. हरिशंकर सिंह कंसाना ने कहा कि ऐसे प्रयास मोहल्ले-मोहल्ले और नगर-नगर होना चाहिए। विद्यार्थियों द्वारा शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ सामाजिक जागरुकता संबंधी कार्यों से उनकी सामाजिक उपयोगिता बढ़ती है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अखिलेश राठौर ने कहा कि धरातल पर कार्य करने से छात्रों का अनुभव बढ़ता है और उन्हें जीवन में बहुत सीख मिलती है। अध्यक्षता कर रहे डॉ. विकास कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से विद्यार्थी समाज में चल रही समस्याओं का अध्ययन करते हैं और उनका यथासंभव उपाय भी ढूंढते हैं। शा. महाविद्यालय मौ के विद्यार्थियों ने गोद ग्राम खेरियाजल्लू को नशामुक्त करने का संकल्प लिया है और इसके लिए वे समय-समय पर प्रयासरत रहेंगे। इसके साथ ही वे मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान (17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक) के सभी पात्र हितग्राहियों को संबंधित चिन्हांकित योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए भी प्रयास करेंगे।
अभियान के बाद महाविद्यालय में नशा मुक्ति विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिसमें दो दलों में बैठकर 18 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। संचालन महाविद्यालय के अरविंद यादव ने किया। अभियान में महाविद्यालय के डॉ. जितेन्द्र पचोरिया, सत्यदीप यादव आदि की भूमिका रही।