सरकार ने पर्याप्त खाद दिया है, अन्नदाता को तुरंत दिया जाए खाद : डॉ रमेश दुबे

कृषि विभाग पूरी जिम्मेदारी से करे अपने कर्तव्यों का निर्वहन, सरकार के आदेश का किया जाए पूरी तरह पालन

भिण्ड, 14 सितम्बर। जिले में खाद वितरण की वजह से किसानों को आ रही समस्याओं को लेकर प्रदेश भाजपा प्रतिनिधि डॉ. रमेश दुबे ने कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस से फोन पर बिंदुवार चर्चा की। इस गंभीर मुद्दे पर बात करते हुए डॉ. दुबे ने कहा कि मप्र सरकार द्वारा किसानों के लिए जिला प्रशासन को लगातार अनवरत पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है, फिर भी जिले में किसानों को खाद नहीं मिल रहा है, किसान भीषण गर्मी में कतारों में लगे हैं, कृषि विभाग टोकन सिस्टम खेल रहा है, किसानों के प्रति जो गंभीरता दिखानी चाहिए वो कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी नहीं दिखा रहे हैं।
डॉ. दुबे ने कलेक्टर से कहा कि एक टोकन पर मात्र पांच बोरियां दी जा रही हैं, जबकि किसी भी किसान के खाते में जितनी जमीन है, उसी आधार पर आवश्यक बोरियां उस किसान को एक साथ मिलना चाहिए, लेकिन उचित प्रबंधन के अभाव में सरकार की मंशा को पूरा नहीं किया जा रहा है, जोकि पूर्ण गलत है। कृषि विभाग ने रैक से खाद उठाकर कहां-कहां भेजी और किस किसको वितरित की, यह विभाग स्पष्ट करे। ताकि पारदर्शिता के साथ खाद वितरण हो सके तथा खाद वितरण व्यवस्था को नवीन गल्ला मण्डी में शिफ्ट किया जाए, ताकि वहां किसानों को अधिक स्थान प्राप्त हो। साथ ही किसानों के लिए पेयजल, टेंट व्यवस्था एवं केंटीन शुरू की जाए।
डॉ. दुबे ने कहा कि सोसाइटियों के माध्यम से किसानों को खाद दिया जाए इसके अलावा जो किसान बचते है, उन्हें केश काउण्टर से खाद वितरण व्यवस्था से खाद दिया जाए व कैश काउंटर की संख्या बढ़ाई जा कर खाते के हिसाब से विरतण किया जाए। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने देना चाहिए। प्रदेश की भाजपा सरकार अन्नदाताओं के मान सम्मान के प्रति बेहद समर्पित है, इसलिए किसानों को जितना अधिक हो सके उन्हें पर्याप्त सहायता एवं सुगम तरीके से खाद उपलब्ध कराई जाए। एक तरफ प्रदेश सरकार 17 सितंबर से जनसेवा अभियान चला रही है और दूसरी तरफ कृषि विभाग के अधिकारी सरकार की मंशा पर पलीता लगाने का काम कर रहे हैं, यह हरगिज बर्दास्त नहीं किया जाएगा।
डॉ. रमेश दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक जनसेवा दिवस के तहत हर हितग्राही को उसका अधिकार दिलाने का संकल्प प्रदेश सरकार ने उठाया है और इसी के तहत हर जिले में प्रदेश के मंत्रियों की टीम गठित की गई है, जनसेवा के इस पवित्र अभियान में भारतीय जनता पार्टी का हर एक कार्यकर्ता समाज के अंतिम व्यक्ति को शासन की जनहितैषी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें प्रशासन को भी पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ जनता के हित में कार्य करना होगा।