शाम ढलते ही दंदरौआ दर्शन के लिए निकले श्रृद्धालु

सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात 12 बजे से डॉक्टर हनुमान के दर्शन शुरू
बुढ़वा मंगल आज, दंदरौआ धाम में लगेगा विशाल मेला

भिण्ड, 05 सितम्बर। बुढ़वा मंगल पर दर्शन के लिए सोमवार की शाम से ही श्रृद्धालुओं का हुजूम दंदरौआ धाम की ओर डॉक्टर हनुमान के दर्शन के लिए निकल पड़ा है। उधर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने मन्दिर परिसर में सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए है, ताकि लोगों को दर्शन करने में कोई परेशानी न आने पाए।


जानकारी देते हुए धाम के प्रवक्ता जलज त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार की शाम ढ़लते ही मेहगांव की ओर से कई टोलियां दंदरौआ धाम की ओर रवाना हो गई हैं। भक्तगण मन्दिर पहुंचकर डॉक्टर हनुमान के दर्शन करेंगे और महामण्डलेश्वर महंत श्री रामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। मन्दिर परिसर में फूल बंगला की सजावट पूरी हो चुकी है। उन्होंने सोमवार की रात 12 बजे से हनुमान मन्दिर के पट खोले जाकर दर्शन शुरू होने की बात कही है।


उधर सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर करीब सात सौ पुलिसकर्मी मन्दिर परिसर एवं आसपास के इलाके में तैनात रहेंगे। यातायात व्यवस्था के बारे में उन्होंने बताया कि मन्दिर पहुंचने के लिए तीन पहंच मार्ग हैं। इनमें मौ की ओर से आने वाले घमूरी, मेहगांव की ओर से आने वाले चिरौल एवं गोहद इलाके से आने वाले मडरौली की ओर से मन्दिर पहुंचेंगे। यातायात में परेशानी नहीं आए इस दृष्टि से उक्त गांवों पर ही चार पहिया वाहन रोके जाएंगे और श्रृद्धालु वहां से पैदल मन्दिर परिसर पहुंचेंगे। उधर दो पहिया वाहनों से आने वाले श्रृद्धालुओं को राहत प्रदान की गई है। हालांकि दो पहिया वाहन मन्दिर परिसर के पास नहीं पहुंचेंगे, लेकिन उन्हें कुछ दूरी पर रोककर खेतों में पार्क करवा दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

सजेगा फूल बंगला, होगा श्रृद्धालुओं का जमावड़ा, सभी तैयारियां पूर्ण

बुढ़वा मंगल के अवसर पर छह सितंबर को जिले के दंदरौआ धाम में विशाल मेला लगेगा और फूल बंगला सजाया जाएगा। इस दिन धाम में बुढ़वा मंगल को जिले के अलावा उत्तर प्रदेश के औरैया, इटावा, कानपुर, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, जालौन आदि जिलों से श्रृद्धालु डॉक्टर हनुमानजी के दर्शन के लिए आते हैं। इसके अलावा धौलपुर सहित राजस्थान के कई जिलों से भी श्रृद्धालु आते हैं। धाम के महंत श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज ने बताया कि जैसे 24 एकादशियों में निर्जला एकादशी का महत्व होता है, उसी प्रकार पूरे वर्ष के मंगलवारों का फल बुढ़वा मंगल के दिन हनुमानजी के दर्शन से प्राप्त होता है। यह मंगलवार छह सितंबर को है। उन्होंने बताया कि बुढ़वा मंगल के रोज हर साल अनुमानित 10 से 15 लाख श्रृद्धालुओं की भीड़ होने की संभावना है, जो सखी रूप डॉक्टर हनुमान के दर्शन का लाभ लेते हैं। इस बार भी इतने ही श्रृद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बुढ़वा मंगल के रोज रामधुन, हनुमान चालीसा, रामचरित मानस का निरंतर पाठ चलता रहेगा।

जगह जगह लगे भण्डारे

दंदरौआ की ओर जाने वाले श्रृद्धालुओं ने सोमवार की शाम से ही पैदल जाना आरंभ कर दिया है। कई श्रृद्धालु रात में ही दंदरौआ पहुंच जाने की संभावना है। श्रृद्धालुओं के लिए समाजसेवियों ने चाय, नाश्ता, दूध, फलाहार, पेयजल आदि के स्टाल लगाए हैं। जहां श्रृद्धालुओं को चाय नाश्ता कराया जाएगा।

समाजसेवी भारद्वाज करेंगे स्वागत

बुढ़बा मंगल के अवसर पर दंदरौआ धाम पर दर्शन के लिए आने वाले श्रृद्धालुओं के स्वागत के लिए समाजसेवी अशोक भारद्वाज ने इंतजाम किए हैं। उन्होंने चिरौल पर श्रृद्धालुओं के स्वागत के लिए नास्ता और भोजन की व्यवस्था की है। जिसकी जिम्मेदारी छोटू पंडित, देव चौधरी व अनिल शर्मा को सौंपी गई है, जिसमें अन्य दंदरौआ धाम के प्रति श्रृद्धा रखने वाले श्रृद्धालु सहयोग प्रदान करेंगे।

सभी कष्टों का निवारण करते है कांक्सी सरकार

जिले के दबोह क्षेत्र में स्थित प्राचीन श्री कांक्सी सरकार मन्दिर पर बुढ़वा मंगल के पर्व पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। मन्दिर के महंत श्रीश्री 1008 रामशरण दास जी महाराज ने बताया कि सर्वप्रथम छह सितंबर मंगलवार को सुबह छह बजे श्री कांक्सी सरकार की महाआरती, सात बजे बाल भोग का वितरण, आठ बजे सामूहिक संगीतमय सुंदरकाण्ड पाठ व फूल बंगला एवं छप्पन भोग की मनोहर झांकी व आठ बजे से प्रसादी वितरण कार्यक्रम का आयोजन श्री कांक्सी सरकार सेवा समिति द्वारा किया जा रहा है। समिति ने बताया कि श्री कांक्सी सरकार की असीम अनुकंपा व आशीर्वाद से उनके चरणों में यह कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। जिसमें हजारों की संख्या में आए हुए भक्तगण प्रसादी लेंगे और अपने जीवन को सफल बनाएंगे।

मंशापूर्ण हनुमान मन्दिर पर होगा सुंदरकाण्ड पाठ

बुढ़वा मंगल (बड़ा मंगल) के पावन अवसर पर श्री मंशापूर्ण हनुमानजी मन्दिर में छह सितंबर को सुबह नौ बजे सुंदरकाण्ड का पाठ, 11 बजे हवन एवं भण्डारा, दोपहर दो बजे से भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। श्री मंशापूर्ण हनुमान मन्दिर समिति भिण्ड ने समस्त भक्तों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।