गोहद में मना मई दिवस

भिण्ड, 01 मई। गोलंबर तिराहा गोहद पर रिक्शा चालक यूनियन (सीटू), मप्र किसान सभा, अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति ने मिलकर रविवार को मई दिवस मनाया। इस मौके पर रिक्शा चालक व्यापक पैमाने पर एकत्रित हुए मप्र किसान सभा के कार्यकर्ता पदाधिकारी अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति के बैनर तले काफी संख्या में महिलाएं एकत्रित हुई, जहां मई दिवस पर नारेबाजी की गई। मई दिवस जिंदाबाद, समाजवाद जिंदाबाद, साम्राज्यवाद मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। इस मौके पर सभा हुई, जिसमें पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रेम नारायण माहौर, माकपा जिला सचिव ओपी बाथम, रिक्शा चालक यूनियन के नेता सुनील माहौर, अभा जनवादी महिला समिति सचिव शोभा माहौर ने अपने विचार व्यक्त किए।
वक्ताओं ने एक मई 1886 में अमेरिका के शिकागो शहर में हुई रैली का जिक्र किया और कहा कि काम के घण्टे तय किए गए, लड़ी गई लड़ाई में तमाम महिला-पुरुष शहीद हुए, आज मई दिवस के दिन उनको याद किया जाता है। वक्ताओं ने कहा कि गोहद में ई-रिक्शा से नगर पालिका ठेकेदार के माध्यम से वसूली करती थी, लंबे संघर्ष के बाद ईरिक्शा चालक यूनियन ने जीत हांसिल की और एक वर्ष का आठ हजार रुपए बचा लिया गया। इस कारण एक मई दिवस पर खुशी का वातावरण है और हम सभी आने वाले समय में एकजुट होकर संघर्ष करेंगे।
वक्ताओं ने कहा कि आज हम सभी हाट बाजार के ठेके को निरस्त कराने का संकल्प लेते हैं। सभा उपरांत रिक्शा चालक यूनियन की तरफ से मिष्ठान वितरण किया गया और आगामी बुधवार को गोहद एसडीएम को ज्ञापन देने का फैसला किया गया। मई दिवस के अवसर पर मध्यान भोजन में कार्यरत आधा सैकड़ा महिलाएं भी अपने अधिकारों की मांग को लेकर मई दिवस पर एकत्रित हुईं, सभी ने एकजुट संघर्ष का एलान किया। मई दिवस कार्यक्रम में पूर्व नपा अध्यक्ष गुड्डी बाई माहौर, मुन्नालाल कुशवाहा, उदय सिंह श्रीवास, हरिशंकर माहौर, संतोष राठौर, महेश प्रजापति, सरोज श्रीवास, चमेली बाई, प्रकाश बती, कमला राठौर, लक्ष्मी कुशवाहा सहित सैकड़ों मजदूर महिला-पुरुष उपस्थित रहे।