कमजोर नींव पर मजबूत इमारत खड़ी नहीं की जा सकती : नरवरिया

भिण्ड, 04 जनवरी। कमजोर नींव पर बुलंद इमारत खड़ी नहीं की जा सकती। छात्रों को प्राइमरी स्तर से ही अच्छी शिक्षा दिलाकर उनकी नींव को मजबूत करना होगा। यह बात ग्राम रजपुरा धाम में आयोजित लक्ष्य चला गांव की ओर शिक्षा की अलग जगाने कार्यक्रम के तहत लक्ष्य प्रांतीय महासचिव भंवर सिंह नरवरिया शिक्षक ने कही।
उन्होंने कहा कि छात्रों का कर्तव्य है कि विद्यालय में समय पर पहुंचें और पूर्ण रूप से अध्ययन करें। बच्चों को उच्च कोटि की शिक्षा प्राप्त हो इसकी जिम्मेदारी हम शिक्षकों की है। बच्चों को समय पर स्कूल भेजने और उनकी शिक्षा की देखरेख करना पालकों का कर्तव्य है। इस मौके पर लक्ष्य के स्वयं सेवक दिग्विजय सिंह शिक्षक ने कहा कि शिक्षा आपके जीवन की दिशा तय करती है कि आपको जीवन में क्या बनना है। बच्चों की शिक्षा के लिए माता पिता सचेत रहकर उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने में अपनी भूमिका अदा करें। राजेन्द्र सिंह पुजारी ने बच्चों को प्रत्येक दिन स्कूल जाने की सीख दी। शिक्षक मेघ सिंह ने प्रेरक कहानी सुना कर बच्चों को जीवन के प्रति सचेत रहने व शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहा। इस अवसर पर लक्ष्य स्वयं सेवकों द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को पठनीय सामग्री पुस्तकें, कॉपी, पेंसिल प्रदान की गई।
कार्यक्रम की शुरुआत अध्यक्षता कर रहे स्वामी बिरजानंद ने महापुरुषों के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की। उन्होंने स्वामी केशवानंद के चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें पाखण्ड, अशिक्षा और कुरीतियों से दूर रहकर शिक्षा प्राप्त करना है। इसके लिए लक्ष्य स्वयं सेवक बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर शिक्षक रामकरण सिंह, शिक्षक भगवान सिंह, यदुनाथ सिंह, देवसिंह, बदन सिंह, अभिलाष सिंह, कमलेश सिंह आदि ग्रामीण जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कर रहे शिक्षक जण्डैल सिंह नरवरिया ने लक्ष्य स्वयं सेवकों का कलम देकर के सम्मानित किया।