मृत व्यक्ति को भी लगा दिया वैक्सिन का दूसरा डोज

मोबाइल पर पहुंचा मैसेज तो मामला हुआ उजागर

भिण्ड, 02 सितम्बर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा लगातार वैक्सिनेशन कराया जा रहा है, सरकार के निर्देशों के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए जीवित लोगों से वैक्सीन लगाने की अपील की जा रही है। जिले में सभी को वैक्सीन लग सकें, इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। लेकिन भिण्ड जिले में वैक्सिनेशन कर रहे स्वास्थ्य विभाग की लगन तो देखिए जो मृत लोगों को भी वैक्सीन लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जी हां आपने सही पढ़ा मृत लोगों को भी लग रही है कोरोना की वैक्सीन और इसका प्रमाण है वैक्सिनेशन का वो सर्टिफिकेट जो बता रहा है कि जिस व्यक्ति का देहांत हो चुका है उसको भी विभाग के वैक्सिनेशन केन्द्र पर इतनी तारीख को वैक्सीन लगाई गई। अब इसे क्या कहें सरकारी अफसरों की लापरवाही या घोटाले की तरफ है इशारा?
कोरोनाकाल के दौरान सरकार पर आंकड़ों की गड़बड़ी करने के आरोप लगते रहे हैं, फिर चाहे वह मौत के आंकड़े हो या कोरोना संक्रमितों के। हालांकि सरकार किसी भी गड़बड़ी से इनकार करती रही है लेकिन कोई ना कोई मामला ऐसा सामने आ ही जाता है, जो सरकारी दावों की पोल खोल देता है। लोगों तक जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की कवायद की जा रही है, लेकिन इस कवायद में सरकारी सिस्टम की पोल खुल रही है।

यह है मामला

भिण्ड शहर के जंतु बाबा की बगिया चतुर्वेदी नगर में रहने वाले समरथ सिंह भदौरिया उम्र 87 वर्ष की मृत्यु तीन मई 2021 को हो गई थी और उनकी मृत्यु का प्रमाण पत्र भी 24 मई 2021 को जारी हो गया था, जिसकी पुष्टि उनके परिजनों ने की है, इसके बावजूद भी 18 अगस्त 2021 को कोरोना वैक्सीन का दूसरा टीका लगाया जाना बताया जा रहा है। समरथ सिंह भदौरिया को दूसरा टीका लग जाने का मैसेज जब उनके परिजनों के पास पहुंचा तो वो हैरत में पड़ गए कि जिन्हें मरे हुए दो माह से अधिक हो गया है उनके टीका कैसे लग गया? समरथ सिंह भदौरिया के नाती अंकित भदौरिया ने सोशल मीडिया पर भी लिखा ‘हमारे बाबाजी का स्वर्गवास तीन मई 2021 को हो गया था लेकिन पता नहीं कैसे 18 अगस्त 2021 को बाबाजी के वैक्सीन का दूसरा डोज लग गया? इतना बड़ा फर्जीवाड़ा चल रहा है आप लोग खुद ही देख लो।Ó भिण्ड में ये अकेला मामला नहीं है और भी मामले हैं, अगर इसकी जांच की जाए तो न जाने कितने और ऐसे मृतक निकलेंगे, जिनके वैक्सीन लगाई गई हों।

इनका कहना है-

ये मामला कुछ नहीं है कभी-कभी मैसेज चला जाता है, मैं दिखवाता हूं, आखिर मृतक के वैक्सीन लगने का मैसेज कैसे पहुंचा।
डॉ. अजीत मिश्रा, सीएमएचओ भिण्ड