पुलिस ने जमीन में दफनाए गए भांजी के शव को किया बरामद

दो भाइयों के बीच गोलीबारी में 10 साल की भांजी की मौत का मामला

भिण्ड, 09 जून। जिले के भारौली गांव में दो भाईयों के बीच हुई गोलीबारी के दौरान भांजी की मौत के मामले का खुलासा पुलिस ने कर लिया है। भांजी की मौत के बाद दोनों मामा द्वारा दफनाए गए भांजी के शव को पुलिस ने बरामद कर लिया है।
जानकारी के मुताबिक भारौली कस्बा क्षेत्र में नाना की तेरहवीं में शामिल होने आई 11 वर्षीय बच्ची सोनी की मामाओं के विवाद में गोली लगने से मौत हो गई थी, लेकिन इस वारदात को समाज के ठेकेदारों ने मिलकर दबा दिया था। लेकिन मीडिया को पता चलते ही मामले ने तूल पकड़ा और दबाव बढ़ते ही पुलिस हरकत में आई और सबूतों और जानकारी के आधार पर बीहड़ में बने एक खेत से मासूम का शव बरामद कर लिया है। इस दौरान डीएसपी समेत भारी पुलिस बल और प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद रहा। शव मिलने के बाद अब पुलिस मामले की खोज में जुट गई है।
भारौली थाना पुलिस ने बुधवार को सीताराम का पुरा गांव पहुंचकर बच्ची का शव बरामद कर लिया है। बीते दिन मामाओं द्वारा भांजी की हत्या और फिर पुलिस से छिपाकर उसके शव को दफनाकर वारदात को दबाने का प्रयास किया गया था लेकिन मीडिया की नजर में मामला आने के बाद पुलिस को मामले की जानकारी लगी और तहकीकात शुरू की गई। शुरुआती तौर पर पुलिस इस घटना के संबंध में जानकारी जुटाने गांव पहुंची थी लेकिन कोई जानकारी नहीं मिलने के कारण वारदात का कोई आधार नहीं मिला।

बच्ची के पिता ने बताई कब्र

मीडिया में मामला उछलते ही पुलिस ने अलग स्तर पर जांच शुरू की। पुलिस को जानकारी मिली कि आरोपी की बहन की बेटी को गोली लगी थी ऐसे में मुरैना जिले निवासी बच्ची के माता पिता से पुलिस ने संपर्क किया तो शुरू में उन्होंने कुछ नहीं बताया लेकिन जब पुलिस ने उन्हें समझाइश दी तब कहीं जाकर बच्ची के पिता ने घटना के बारे में बताया कि बच्ची सोनी अपनी मां के साथ मामा के घर आयी थी जहां उनके झगड़े में चली गोली लगने से उसकी मौत हो गई थी और समाज में रहने के लिए उन्होंने बच्चे को दफनाने पर सहमति दी थी। मौत के बाद उसे घर से करीब आधा किलो मीटर दूर बीहड़ों में बने एक खेत में ढाई फिट गहरी कब्र खोद कर दफनाया गया था। घटना की पुष्टि होने पर भारौली थाना पुलिस बच्ची के पिता को लेकर गांव सीताराम का पुरा पहुंची। जहां पिता द्वारा बताए गए स्थान को चिन्हित कर खुदाई कराई गई जिसमें बच्ची का शव मिला जो बुरी तरह से सड़ चुका था।

यह है पूरा मामला

भरौली थाना क्षेत्र में सीताराम के पुरा गांव में बीती सात मई को रामलखन कुशवाह की मौत हो गई थी, जिनकी तेरहवीं 20 मई को थी, अपने पिता की तेरहवीं में शामिल होने के लिए मुरैना जिले के डिरोली गांव से अट्टो देवी अपनी नाबालिग बेटी के साथ आई हुई थी, तेरहवीं के अगले दिन 21 मई को मृतक के पुत्र मोनू सिंह कुशवाह और बुद्धू सिंह कुशवाह के बीच बंटवारे को लेकर आपसी विवाद हो गया और बात मरने मारने पर आ गई। इसी बीच मृतक रामलखन सिंह कुशवाह का छोटा बेटा बंदूक उठा लाया और फायर कर दिया। झगड़े में चली गोली अट्टो देवी की 11 साल की बेटी को लगी और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। मौत के बाद परिवार ने अपनी बहन अट्टो को मनाया और पुलिस में रिपोर्ट ना करते हुए बेटी को दफन कर दिया। आरोपियों ने पुलिस को गुमराह करने बंदूक पुलिस थाने फौती के तौर पर जमा करवा दी गई।

पंचायत ने हुआ था फैसला

17 दिन बाद आरोपियों ने अपने घर सीताराम के पुरा में अपने समाज की पंचायत जोड़ी। जिसमें आसपास के गांव से समाज के लोगों को बुलाया गया, करीब 100 से ज्यादा लोग इकट्ठे हुए। पंचों ने हत्या की घटना इस घटना की निंदा की और गोली चलाने वाले दोषी भाइयों को आरोपी मानते हुए फरमान सुनाया कि आरोपी बुद्ध सिंह और मोनू सिंह द्वारा की गई भांजी की हत्या पाप की श्रेणी में है। इस पाप को मिटाने के लिए सजा के तौर पर उन्हें तीन पखवाड़े घर के बाहर रहना होगा। इसके बाद पैदल यात्रा कर गंगा जी नहाने जाना होगा, तब गांव और समाज में उनकी वापसी होगी। वापस आने पर कन्या भोज के रूप में एक भंडारा भी उन्हें कराना होगा। फैसला सुनाने के बाद पंचों ने कानून की कोई परवाह नहीं की और ना ही कानून संगत फैसला दिया और ना ही पुलिस को इस बारे में कोई सूचना दी गई।

इनका कहना है-

बच्ची के शव को निकाल लिया गया है और पोस्ट मार्टम के लिए भेजा जा रहा है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे अब विवेचना की जाएगी। वहीं इस पूरे मामले को दबाने वाले समाज की पंचायत में शामिल हुए ठेकेदारों पर भी कार्रवाई के संबंध में उन्होंने कहा की विवेचना में लोगों की पहचान की जाएगी। जिसके आधार पर कार्रवाई होगी। वहीं गिरफ्तारी के संबंध में उनका कहना है कि अभी शव मिला है, मामला दर्ज होने पर आरोपियों की पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।
मोतीलाल कुशवाह, डीएसपी हेडक्वार्टर, भिण्ड