प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार हेतु जागरुकता रथ रवाना

कलेक्टर एवं उप संचालक किसान कल्याण ने रथ को दिखाई हरी झण्डी

भिण्ड, 19 जुलाई। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत मौसम खरीफ 2022 सीजन में फसलों का बीमा कराने हेतु एक माह तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जागरुकता अभियान अंतर्गत रथ चालाया जा रहा है। इसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाने के लिए भिण्ड जिले के प्रत्येक विकास खण्डों के अंतर्गत प्रत्येक तहसील, ग्राम पंचायतों में गांव-गांव में जागरुकता हेतु रथ प्रचार-प्रसार हेतु घूमेगा। प्रचार प्रसार वाहन को जिले के कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग शिवराज सिंह यादव ने कलेक्ट्रेट परिसर से रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि ग्राम स्तर पर रथ अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। जिससे किसानों में योजना के प्रति जागरुकता आएगी तथा आधिक से अधिक किसानों को मालूम होगा कि प्राकृतिक विपदाओं में सुरक्षा कवच के रूप में फसल बीमा क्यों आवश्यक है। उप संचालक कृषि ने कहा कि जिले में मौसम खरीफ सीजन हेतु अधिसूचित फसले पटवारी हल्का स्तर पर धान, बाजरा, ज्वार तिल, व उड़द है। इनका मात्र दो प्रतिशत प्रीमियम किसानों को जमा करना होता है। शेष प्रीमियम राशि राज्य शासन एवं केन्द्र शासन की ओर से बीमा कम्पनी को जमा होगी, इसलिए भारत सरकार की किसान हितैषी महत्वपूर्ण योजना से अधिक से अधिक किसान भाई जुड़कर फसल बीमा अवश्य करवाएं। इस मौके पर बीमा कंपनी एआईसी ऑफ इंडिया के जिला प्रतिनिधि ने योजना के बारे में बिस्तार से बताया तथा जिले के समस्त किसानों से योजना से जुडऩे संबंधी अपील की।
यह रथ जिले के सभी विकास खण्डों में भ्रमण करेगा तथा ऑडियो तथा पम्पलेटस आदि के माध्यम से कृषकों को फसल बीमा के लाभ तथा बीमा कराने की प्रक्रिया के बारे में गांव-गांव जाकर जागरुक करने का कार्य करेगा। गत वर्षों में मौसम की विपरित परिस्थितियों में कृषकों द्वारा बीमा कराया गया था, उसका लाभ लगातार मिल रहा है। रबी सीजन में भी आगामी समय में तापमान में गिरावट आने की संभावना को देखते हुए किसान अधिसूचित हल्के में अधिसूचित फसलों का समय पर बीमा कराकर ऋणी कृषक का बीमा प्रीमियम बैंक द्वारा सीधे कराकर बीमा कम्पनी को भेजी जाएगी, वहीं कृषक जो डिफाल्टर या अल्पकालिक ऋण नहीं लेने वाले हैं वे अऋणी कृषक के तौर पर बीमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए विकास खण्ड स्तर बीमा कंपनी के प्रतिनिधि एवं कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों से संपर्क कर सकते हंै। फसल बीमा कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। कृषकों से अपील की गई है कि समय पूर्व सभी कृषक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत अपनी फसल का बीमा अवश्य कराएं।