जिला स्तरीय युवा महापंचायत में रही युवाओं की दमदार प्रस्तुति

चयनित युवा 23-24 को भोपाल में करेंगे सिंहनाद

ग्वालियर, 18 जुलाई। भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के जन नायक और महान सैनानी चन्द्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती के अवसर पर प्रदेश स्तर पर आगामी 23 एवं 24 जुलाई को आयोजित किए जाने वाले युवा महापंचायत के लिए जिला स्तर पर युवाओं का चयन आज जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना ग्वालियर की संगठन व्यवस्था में माधव महाविद्यालय में किया गया।
ज्ञातव्य है कि गत 16 जुलाई को पूरे प्रदेश में इस हेतु विभिन्न स्क्रीनिंग सेंटर्स पर 15 से 29 वर्ष तक के युवा प्रतिभागियों का चयन जिला स्तर के लिए किया गया। ग्वालियर जिले में स्क्रीनिंग के बाद 194 युवा चयनित हुए। युवा महापंचायत के लिए युवाओं का चयन उनकी दक्षता, विषय का ज्ञान, विचारों की स्पष्टता, आचरण, विपक्ष के मतों के प्रति धैर्यता एवं काउंटर पाइंट रखने की क्षमता को ध्यान में रख कर किया गया। 10-15 युवाओं के समूह को एक विषय पर समूह चर्चा के बाद प्रस्तुतिकरण के आधार पर निर्णायकों ने चुना। बाद में इन चयनित युवाओं को अलग-अलग अपने विचार रखने का अवसर दिया गया, जिसके आधार पर निर्णायक मण्डल द्वारा 10 सर्वश्रेष्ठ युवाओं का चयन किया गया और चार युवाओं की प्रतीक्षा सूची भी तैयार की। अब ये चयनित युवा भोपाल में ग्वालियर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रादेशिक स्तर पर समूह चर्चा के लिए मुख्य रूप से छह विषय निर्धारित किए गए थे। इनमें पर्यावरण के प्रति युवाओं की जिम्मेदारी, उद्यमिता व स्व-रोजगार में बढ़ते अवसर, मेरा एमपी मेरा गौरव, खेलों में एमपी के लिए अपार संभावनाएं, समाज निर्माण में अग्रसर युवा और लोकतंत्र में युवाओं की निर्णायक भागीदारी विषय रखे गए थे।
निर्णायक मण्डल में नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक नेहा जादौन, जिला खेल अधिकारी कार्यालय के राजेश लिखार, राष्ट्रीय सेवा योजना की पूर्व कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेखा भदौरिया, जन अभियान परिषद के धर्मेन्द्र दीक्षित एवं पूर्व जिला संगठक रासेयो डॉ. मनोज चतुर्वेदी प्रमुख थे। प्रारंभ में युवा प्रतिभागियों के पंजीयन के बाद माधव महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय रस्तोगी ने युवाओं से अपनी बात को तर्कसंगत ढंग से रखने के लिए गंभीरता से विषय पर फोकस करने की सलाह देते हुए कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन किया।
युवा महापंचायत के संदर्भ में नियम और अन्य अनुशंसाओं के साथ विषय प्रवर्तन युवा महापंचायत के जिला नोडल अधिकारी एवं रासेयो के जिला संगठक डॉ. मनोज अवस्थी ने किया। युवा महापंचायत के लिए भोपाल जाने वाले युवाओं में आठ प्रतिभागियों का चयन किया गया, इनमें शिखा सिकरवार, कौशल शर्मा, वैष्णवी गुप्ता, प्रिंसी त्रिवेदी, आशुतोष शर्मा, पलक अग्रवाल, झंकार शर्मा और अपूर्वा राजपूत का चयन किया गया। जबकि प्रतीक्षा सूची में चार युवाओं का चयन किया गया, जिनमें आशीष शर्मा, आरिफ अली, योहोसू क्राइष्ट और तनुश्री मिश्रा प्रमुख हैं।
कार्यक्रम के समापन पर राष्ट्रीय सेवा योजना जीवाजी विश्वविद्यालय के समन्वयक प्रो. रविकांत अदालतवाले ने सभी निर्णायकों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर भोपाल से प्रतिनिधि के तौर पर सुश्री प्रियंका ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन युवा महापंचायत के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज अवस्थी ने व आभार प्रदर्शन वरिष्ठ रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विकास शुक्ल, आकाश अष्ठाना, पुनीत बंसल, उज्जवल बाथम, नीतेश नरवरिया, दीक्षा सोनी, हेमंत मांझी आदि उपस्थित रहे।