सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में उपनिरीक्षक (सीधी भर्ती) की भव्य दीक्षांत परेड आयोजित

ग्वालियर, 16 जुलाई। सीमा सुरक्षा बल अकादमी, टेकनपुर में शनिवार को उप निरीक्षक (सीधी भर्ती) क्र.66 की भव्य दीक्षांत परेड का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 231 प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों की आठ प्लाटूनों ने अपर महानिदेशक व निदेशक सीमा सुरक्षा बल अकादमी पंकज गूमरके मुख्य आतिथ्य में शानदार परेड कौशल का प्रदर्शन किया। दीक्षांत परेड की शुरुआत मार्कर के परेड ग्राउण्ड पर आने से शुरू हुआ। परेड ने वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड स्थल पर सुसज्जित होकर पहले उप महानिरीक्षक अकादमी टेकनपुर केएल साह तथा वीएसएम, महानिरीक्षक/ संयुक्त निदेशक एवं मुख्य प्रशिक्षक अकादमी टेकनपुर जेएस ऑबराय को सलामी दी।
मुख्य अतिथि पंकज गूमरने पहले शहीद स्मारक, अजेय प्रहरी पर जाकर पुष्पचक्र एवं श्रृद्धांजलि अर्पित की। उसके उपरांत सीमा सुरक्षा बल के अश्वरोही दल की अगवानी में परेड स्थल पर पहुंचे और वहां परेड की सलामी ली। इसके बाद सुसज्जित परेड का निरीक्षण किया। परेड कमाण्डर प्रशिक्षु अधिनस्थ अधिकारी विनय कांडपाल तथा सभी प्रशिक्षु अधीनस्थ अधिकारियों ने मुख्य अतिथि पंकज गूमर के समक्ष देश के संविधान के प्रति एकता, अखण्डता व संप्रभुता को बनाए रखने के लिए अपने आपको समर्पित करने की शपथ ली।
इन प्रशिक्षुओं ने अकादमी के संयुक्त निदेशक जेएस ऑबराय वीएसएम, महानिरीक्षक केएल साह, उप महानिरीक्षक प्रदीप कुमार दुबे, कमाण्डेंट एवं अधिकारी प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षण टीम के कुशल मार्गदर्शन में 51 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने आपको देश की सीमाओं की देखभाल के लिए सक्षम बनाया है। प्रशिक्षण में शारीरिक प्रशिक्षण, ड्रिल, युद्ध कौशल, निशानेबाजी, विधि व कानून, मानवाधिकार अधिनियम, पुलिस की रोजमर्रा की कार्रवाई, आपदा प्रबंधन, मैप रीडिंग, सीमा की निगरानी, आतंकवाद व उग्रवाद से निपटने की कला जैसे विषयों के साथ वाहन चलाना, कंप्यूटर प्रशिक्षण, तैराकी और एडवेंचर ट्रेनिंग का भी गहन प्रशिक्षण शामिल है। ट्रेनिंग के दौरान इनके व्यक्तित्व को संवारने, चरित्र निर्माण तथा नेतृत्व क्षमता को विकसित करने पर विशेष कार्यक्रम के साथ-साथ विभिन्न सीमांतों की सीमाओं का दौरा (बॉर्डर टूर) भी कराया गया है।
मुख्य अतिथि गूमर ने दीक्षांत परेड समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रशिक्षु अधिकारियों का स्मार्ट टर्न आऊट, निपुण ड्रिल एवं जोश इस अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त किए उच्च दर्जे के व्यावहारिक प्रशिक्षण, सक्षमता, आत्मविश्वास को जाहिर करता है। मुझे यकीन है कि आप अपनी लगन, समर्पण एवं कठोर परिश्रम की बदौलत न सिर्फ सीमा सुरक्षा बल का, वरन् भारत वर्ष का नाम दुनिया में रोशन करेंगे। उन्होंने प्रशिक्षु अधिनस्थ अधिकारियों के माता-पिता को अपने बच्चों को देश सेवा हेतु भेजने के लिए बधाई दी। परेड के उपरांत पंकज गूमर पिपिंग सेरेमनी में प्रशिक्षु अधिनस्थ अधिकारियों और उनके अभिभावकों से मिले।
दीक्षांत परेड के अवसर पर जेएस ऑबराय, वीएसएम, महानिरीक्षक/ संयुक्त निदेशक अन्य अधिकारीगण व कार्मिक, प्रशिक्षु अधिनस्थ अधिकारियों के परिवारजन भी उपस्थित थे। परेड के समाप्त होने के पश्चात उपस्थित अभिभावकों तथा दर्शकों के मनोरंजन के लिए शानदार डॉग शो, चेतक (जिप्सी) को चलती हालत में दो मिनट दो सैकेण्ड में खोल कर वापस जोड़ के चलाने का प्रदर्शन व गजराज (टाटा 407) को दो मिनट 36 सेकेण्ड में खोल कर वापस जोड़ के चलाने का प्रदर्शन किया गया, जिसका लोगों ने बहुत आनंद उठाया।