प्रेक्षक शर्मा ने स्ट्रांग रूम एवं मतदान सामग्री वितरण व्यवस्था का लिया जायजा

ग्वालियर, 03 जुलाई। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ग्वालियर जिले में नगरीय निकायों के आम निर्वाचन पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त प्रेक्षक बीएम शर्मा ने रविवार को शासकीय विज्ञान महाविद्यालय परिसर पहुंचकर नगर पालिक निगम ग्वालियर के चुनाव में उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम के स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। साथ ही मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु को ध्यान में रखकर मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति की व्यवस्था की जाए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
प्रेक्षक शर्मा ने निर्देश दिए कि व्यवस्था ऐसी हो, जिससे तेज बारिश के दौरान भी सुचारू रूप से मतदान सामग्री वितरित होती रहे। इसी तरह मतगणना दिवस के लिए भी तैयारियां की जाएं। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था भी पुख्ता होना चाहिए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तिवारी ने बताया कि मतदान सामग्री वितरित करने के लिए कुल 65 काउण्टर बनाए गए हैं। मतदान के बाद मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए 25 अतिरिक्त काउण्टर को मिलाकर कुल 90 काउण्टर रहेंगे, जिससे मतदान दल सुविधाजनक तरीके से ईव्हीएम सहित अन्य मतदान सामग्री जमा कर सकें। मतदान सामग्री वितरण व प्राप्ति स्थल पर वाटर प्रूफ टैंक लगाए गए हैं।
ज्ञात हो शासकीय विज्ञान महाविद्यालय परिसर में नगर पालिक निगम के चुनाव में उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच छह स्ट्रांग रूम में कमीशनिंग के बाद रखा गया है। हर एआरओ के हिसाब से स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। प्रत्येक एआरओ को 11-11 वार्ड की जिम्मेदारी दी गई है। मतगणना दिवस पर मतगणना कक्ष में प्रत्याशियों के अभिकर्ता और मतगणना अधिकारियों के प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार और कोरीडोर रहेंगे।