सुचारू मतदान के लिए हर मतदान केन्द्र पर पुख्ता व्यवस्थाएं रहें : शर्मा

निर्वाचन प्रेक्षक बीएम शर्मा ने बैठक लेकर दिए निर्देश

ग्वालियर, 03 जुलाई। सुचारू एवं सुव्यवस्थित ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। सभी मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय पर मॉक पोल कराएं। साथ ही मास्टर ट्रेनर्स और इंजीनियर पूरी तरह मुस्तैद रहें, जिससे यदि कहीं से ईवीएम खराब होने की सूचना मिले तो उसे तत्काल दुरुस्त किया जा सके। इस आशय के निर्देश प्रेक्षक बीएम शर्मा ने जिले में नगरीय निकाय आम निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए वीडियोग्राफी की विशेष व्यवस्था की जाए। रविवार को यहां कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी, अपर जिला दण्डाधिकारी एचबी शर्मा व उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) विनोद भार्गव सहित सभी एआरओ एवं चुनाव व्यवस्थाओं से संबंधित नोडल अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि मतदान की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई हैं। मतदान केन्द्रवार मतदान दलों का रेण्डमाइजेशन चार जुलाई को किया जाएगा। मतदान दिवस के दिन हर एआरओ के साथ पांच मास्टर ट्रेनर्स और एक इंजीनियर को संलग्न किया गया है, जिससे ईवीएम न चलने की शिकायत आने पर उसे तत्काल दुरुस्त किया जा सके।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने बैठक में जानकारी दी कि मतदान दिवस पर हर मतदान केन्द्र पर पुलिस बल तैनात रहेगा। साथ ही इतनी ही अतिरिक्त मोबाइल टीम बनाई गई हैं। इसके अलावा वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी लगातार मतदान केन्द्रों के संपर्क में रहेंगे। चुनाव में बाधा डालने के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले के नगरीय निकायों में में चिन्हित 405 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

इन टीसी के खिलाफ हुई निलंबन की कार्रवाई

निर्वाचन प्रेक्षक बीएम शर्मा ने जोर देकर कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत हर मतदाता तक मतदान पर्ची अवश्य पहुंचाई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की ढि़लाई न हो। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि इस काम को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ अंजाम दिया जा रहा है। मतदाता पर्ची वितरण में लापरवाही सामने आने पर नगर निगम के दो टीसी के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सभी एआरओ को चार जुलाई को शाम तक सभी मतदाता पर्चियों का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। एडीएम एचबी शर्मा ने बताया कि नगर निगम के टीसी विष्णु शिवहरे व राजकुमार कोष्ठा के खिलाफ नगर निगम आयुक्त ग्वालियर द्वारा निलंबन की कार्रवाई की गई है। इन दोनों अधिकारियों को निलंबन के बाद कलेक्ट्रेट की निर्वाचन शाखा में संलग्न किया गया है।

नगर निगम ग्वालियर में 30 आदर्श मतदान केन्द्र बनेंगे

नगर पालिक निगम ग्वालियर में 30 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जा रहे हैं। इन आदर्श मतदान केन्द्रों को सजा व संवारकर आकर्षक रूप दिया जा रहा है। साथ ही मतदाताओं के लिए सभी बुनियादी व्यवस्थाएं रहेंगीं। इसके अलावा अन्य मतदान केन्द्रों पर भी मतदाताओं के बैठने के लिए वाटरप्रूफ व्यवस्था की जा रही है। साथ ही पेयजल इत्यादि बुनियादी सुविधाओं की भी व्यवस्था रहेगी। नगर पालिक निगम डबरा में भी छह आदर्श मतदान केन्द्र बनेंगे। इसके अलावा अन्य नगरीय निकायों में आदर्श मतदान केन्द्र बनाए जा रहे हैं।

संयुक्त कंट्रोल रूम बनाएं

प्रेक्षक बीएम शर्मा ने बैठक में निर्देश दिए कि जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट में संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएं, जिससे समस्याओं व शिकायतों को दूर कर हर मतदान केन्द्र पर सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराया जा सके। संयुक्त कंट्रोल रूम में पुलिस टीम भी बैठे।

प्रत्याशी को मतदान केन्द्र के बाहर एक टेबल व दो कुर्सी ही लगाने की अनुमति

निर्वाचन प्रेक्षक बीएम शर्मा ने यह भी निर्देश दिए कि राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश का पालन करते हुए हर प्रत्याशी को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 100 मीटर की दूरी पर केवल एक टेबल व दो कुर्सी लगाने की ही अनुमति दी जाए, इसका कड़ाई से पालन कराएं।