जिले के कई थानों में अंगद की तरह पैर जमाये कुछ पुलिसकर्मी

सालों से एक ही थाने में विराजमान कई पुलिसकर्मी, ट्रांसफर रूल की उड़ाई जा रहीं धज्जियां

भिण्ड, 19 मई। पुलिस नियमावली के तहत किसी भी थाने में कोई भी सिपाही व अधिकारी तीन वर्षों से अधिक नहीं रह सकते, लेकिन जिले के कई थानों में कुछ पुलिसकर्मी लंबे समय से अंगद की तरह पैर जमाये हुए हैं, तबादले के नियम की पुलिस विभाग में धज्जियां उड़ रही हैं। पुराने कर्मचारियों के कारण स्टाफ में मतभेद की स्थित बनी रहती है, थानों में आरक्षक से लेकर प्रधानआरक्षक तक कई साल से जमे होने के कारण पुलिसिंग भी प्रभावित हो रही है। थानों में कई पुलिसकर्मी अपनी मनचाही जगह सालों से पदस्थ हैं, कई बार कर्मचारियों के तबादले भी होते हैं, लेकिन उनमें वही शामिल होते हैं जिन्हें एक साल भी नहीं हो पाता है। आला अधिकारी भी उन कर्मचारियों पर मेहरबान हैं, जो कई सालों से एक ही थाने में पदस्थ हैं या ऐसे पुलिसकर्मी जिनकी राजनीतिक पकड़ मजबूत होने के कारण अपने मनचाहे थाने पर सालों से जमे हुए हैं। जबकि पुलिस मुख्यालय के आदेश हैं कि कोई भी पुलिसकर्मी किसी एक थाने में तीन बर्षों से अधिक नहीं रह सकता परंतु जिले के कई थानों में कई पुलिसकर्मी ऐसे हैं जिन्हें तीन-चार वर्ष से अधिक समय एक ही थाने में हो गया है।
अभी हाल ही में पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बड़ी संख्या में निरीक्षकों और उपनिरीक्षकों का फेरबदल किया है, इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही ऐसे पुलिसकर्मियों का भी फेरबदल किया जाएगा, जिन्हें एक ही थाने में कई सालों से जमे हुए हैं। सूत्रों की मानें तो मलाईदार थानों में अंगद की तरह पैर जमाये हुए पुलिस कर्मियों में निरीक्षकों और उपनिरीक्षकों के फेरबदल से हड़कंप मचा हुआ है, उनके पैर डगमगाने लगे हैं, अपने मनपसंद थाने से हटाए जाने का डर सताने लगा है। इसी डर के चलते सिफारिशों का दौर भी शुरू हो गया है। अब देखना होगा कि क्या पुलिस अधीक्षक बड़ी सर्जरी कर वर्षों से एक ही थाने पर जमे पुलिसकर्मियों का फेरबदल कर अंगद के पैर वाली प्रथा को खत्म करेंगे या पुलिसकर्मी राजनैतिक पहुंच का फायदा उठाकर अपने मनचाहे थानों पर ही बने रहेंगे?

इनका कहना है-

मुझे यहां आए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है, अभी हाल ही में निरीक्षकों-उप निरीक्षकों का फेरबदल किया है। जो आरक्षक या प्रधान आरक्षक एक ही थाने पर सालों से पदस्थ हैं, दिखवाते हैं।
शैलेन्द्र सिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक भिण्ड