किसानों को मिले हितकारी योजनाओं का लाभ : कलेक्टर

कलेक्ट्रेट में डीएलसीसी की बैठक आयोजित

भिण्ड, 25 जून। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक कलेक्ट्रेट कार्यालय भिण्ड के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ जेके जैन के अलावा कृषि, पशु चिकित्सा सेवाएं, उद्यानिकी, मार्कफेड, मतस्य बीज निगम एवं कृषि अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारीगण ऐसा प्रयास करे कि कृषि उत्पादन एवं किसानों से जुड़ी हितकारी योजनाओं का लाभ हर संभव किसानों को मिलना चाहिए। उन्होंने कृषि हेतु किसानों को दिए जाने वाले उपकरणों एवं ऋण व अनुदान के संबंध में संबंधित अधिकारियों से कहा कि इसमें विलंब नहीं हो, जिससे किसानों को समय पर उसका लाभ मिल सके।
बैठक में एलडीएम से कहा कि किसानों संबंधी जो भी ऋण के प्रकरण बैंकों को भेजे जाते हैं, उन्हें अतिशीघ्र स्वीकृत कराना सुनिश्चित किया जाए, जिस पर एलडीएम ने आश्वस्त किया कि प्रकरणों को बैंकों से स्वीकृत करा दिए जाएंगे। इसीप्रकार उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं, उद्यानिकी विभाग, मतस्य, बीज विकास निगम विभाग के अधिकारियों से कहा कि आपके यहां किसानों संबंधी जो भी ऋण प्रकरण बनाए जाए, उन्हें प्राथमिकता के तौर पर बैंकों को भिजवाते हुए उनको स्वीकृत कराने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि विभाग के अन्तर्गत जो भी कार्य किए जा रहे हैं, उनको प्रदर्शित करें ताकि योजनाओं के संबंध में किसानों को भी मालूम हो सके। साथ ही बैंकों और सभी विभागों में लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को अपने-अपने विभागंतर्गत कार्य योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए।