जिलेभर के कॉलेज और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं है महिला शौचालय : देवेश

विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

भिण्ड, 22 अक्टूबर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भिण्ड के कार्यकर्ताओं ने जिला संयोजक देवेश पचौरी के नेतृत्व में गुरुवार को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में परिषद के छात्रा कार्यकर्ताओं द्वारा प्रवर्तिका अभियान के तहत स्कूल, कॉलेजों, मार्केट, बस स्टैण्ड, पुलिस थाना, कलेक्टोरेट आदि में साफ स्वच्छ महिला शौचालय, सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन आदि का सर्वे किया गया था। उस सर्वे की रिपोर्ट कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर व महिला एवं बाल विकास विभाग को सौंपी है।
विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक देवेश पचौरी ने बताया कि जिले में सार्वजनिक महिला शौचालय की स्थिति बहुत ही दयनीय है, जिसकी वजह से महिलाओं को बहुत असुविधा होती है। इसी के साथ मे कॉलेज, स्कूल में न तो सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन है और न ही साफ सफाई है, कई स्थानों पर तो ताले लटके मिले। जब कलेक्ट्रेट व पुलिस थानों में सर्वे किया गया तो वहां भी महिलाओं के लिए कोई पृथक से शौचालय नहीं है। बस स्टैण्ड पर जब शौचालय की स्थिति देखी तो शौचालय के 50 मीटर के आस-पास में बहुत ही गंदगी थी। नाले के ऊपर बने शौचालय में कोई भी महिला प्रसाधन हेतु नहीं जा सकती वहां महिला शौचालय में भी पुरुष ही टॉयलेट के लिए जाते है। इसी प्रकार जिले की अन्य तहसीलों की शौचालयों को लेकर बहुत दयनीय स्थिति है।
अभाविप ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर सार्वजनिक स्थानों, मार्किट आदि पर महिला शौचालय बनाने, बस स्टैण्ड पर बने शौचालय की साफ सफाई तथा सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाए जाने, शासकीय विद्यालय महाविद्यालय में शौचालयों की साफ सफाई तथा पुलिस थानों में महिला शौचालय पृथक से बनाये जाने के मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा है। यदि महिलाओं के सम्मान की इस समस्या पर प्रशासनिक कार्रवाई नहीं हुई तो विद्यार्थी परिषद इसके लिए आंदोलन भी शुरू करेगी।