एफपीओ से जुड़कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं किसान : प्रशांत सिंह

मिहोना, 14 अक्टूबर। किसान उत्पादक संगठन मिहोना के सहयोग से कृषि कल्याण एवं विकास विभाग द्वारा ग्राम पचोखरा में एक दिवसीय कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को एफपीओ से जुड़कर लाभ कमाने की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर एफपीओ के प्रवक्ता प्रशांत सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
प्रशांत सिंह ने बताया कि एफपीओ के सदस्यों को कम रेट में खाद व बीज उपलब्ध कराया जाता है, जिससे फसल की लागत कम होने के साथ उन्नत किस्म के बीज समय पर उपलब्ध हो जाते हैं। इसके साथ ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सबसे पहले किसान उत्पादक संगठन के सदस्यों को ही दिया जाता है। उन्होंने बताया कि किसान जैविक खेती के प्रयोग से फसलों की लागत कम करके उत्पादन बढ़ा सकता है। इसके लिए सरकार किसानों को वर्मी कंपोस्ट यूनिट पर अनुदान दे रही है।
कृषि विभाग से बीटीएम मुकेश शर्मा ने बताया कि किसान एफपीओ से जुड़कर सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और एफपीओ के शेयर होल्डर बनकर अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं। इस अवसर पर एफपीओ के चेयरमैन नीतेश सिंह, कृषि विज्ञान केन्द्र लहार से डॉ. अवधेश सिंह कुशवाह, डॉ. रूपेन्द्र सिंह, डॉ. एमएस भदौरिया, आरएईओ ओपी बोहरे एवं धर्मेन्द्र सिंह कुशवाह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।