गोरमी में काला बाजारी के लिए रखा खाद जब्त, व्यापारी के विरुद्ध मामला दर्ज

गोरमी पुलिस व प्रशासन ने खाद के गोदाम पर की छापामार कार्रवाई

भिण्ड, 13 अक्टूबर। मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के गोरमी कस्बे में थाना प्रभारी सुरेश चंद्र शर्मा ने किसानों को अवैध रूप से बेच रहे डीएपी खाद का भंडाफोड़ा किया है। प्रशासन की सक्रिय कार्रवाई के चलते खाद के गोदामों पर छापामारी की आरोपी के विरुद्ध पुलिस ने धारा 3(2)(ए), 7(3) आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, 7/8 उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।
जानकारी अनुसार गोरमी थाना प्रभारी सुरेश शर्मा को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि डीएपी खाद की काल बाजारी की जा रही हैं, मुखविर की सूचना पर थाना प्रभारी ने मय पुलिस बल एवं तहसीलदार शिवदत्त कटारे के साथ व्यापारी संजय उर्फ शैलू के गोदाम पर छापामार कार्रवाई की। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह के दिशानिर्देशन में एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी राजेश सिंह राठौर के मार्गदर्शन में की गई कार्रवाई में 130 डीएपी की बोरियां मिली हैं।
थाना प्रभारी सुरेश चंद्र शर्मा का कहना है कि मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि संजय उर्फ शैलू जैन किसानों के साथ धोखाधड़ी कर 1500 रुपए में खाद की बोरी बेच रहा है। मौके पर पहुंचे तो पता चला की खाद टप्पले के गोदाम मे रखा पाया, वहां पर यादव बाबा मिले जिन्होंने बताया कि 500 रुपए रखवाली के नाम पर देता है संजय, गोदाम खुलवाया उसमे खाद की 130 बोरी प्राप्त हुई, जिससे संबधित के खिलाफ आवश्यक बस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

रात में करीब 200 से 250 बोरिया बेची गईं

किसानों को 1200 की रेट की बोरी को 1500 प्रति बोरी के हिसाब से खाद बिक रहा था। उक्त व्यापारी ने गत रात्रि में करीब 200 से 250 बोरियां किसानों को बेची हैं। ज्ञातव्य रहे जिले में पिछले दो सप्ताह से डीएपी खाद की किल्लत चल रही थी जिंसको लेकर किसान व्यापारी के बीच तना तनी चल रही थी। प्रशासन भी चिंताजनक बना हुआ था। लेकिन अब कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक द्वारा खाद की परेशानी पर अंकुश लगाने के लिए जिले के सभी थाना के प्रभारियों व एसडीएम, तहसीलदार को सख्ती से काला बाजारी करने वाले व्योपारी के गोदाम पर छापामार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

सूचना देने वाले को पांच हजार का इनाम

गोरमी क्षेत्र में किसानों की परेशानियों को देखते हुए गोरमी थाना प्रभारी सुरेश चंद शर्मा ने खाद की कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।