वातावरण को स्वच्छ रखना भी सच्ची समाजसेवा

अमृत महोत्सव के अंतर्गत मप्र जन अभियान परिषद ने किया कार्यक्रम

रौन, 13 अक्टूबर। यदि हम अपने आसपास स्वच्छता रखेंगे तो यह भी भारत माता की सच्ची सेवा है, इसलिए हमें चाहिए कि हर दिन कम से कम दो घण्टे अनिवार्यता से श्रमदान करके स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। यह बात कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्राचार्य अरविंद कुमार मिश्रा ने कही। आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत मप्र जन अभियान परिषद योजना आर्थिक सांख्यिकी विभाग विकास खण्ड रौन द्वारा शा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मिहोना में स्वच्छ भारत क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर जन अभियान परिषद के विकास खण्ड समन्वयक जयप्रकाश शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश की आजादी के साथ स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना की थी। आज हम स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत की कल्पना को साकार करने के लिए व्यक्तिगत एवं आस-पास साफ सफाई रखें। ताकि लोगों को बीमारियों से बचाया जा सके, स्वच्छता रखना केवल एक व्यक्ति की ही नहीं बल्कि सभी की जिम्मेदारी है। आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य पर पूरे प्रदेश में अमृत महोत्सव कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
मेंटर्स प्रेमनारायण बरुआ ने कहा कि हम सभी को जन-जन को जागरुक करने का कार्य करना है, हम सबको प्रकृति के अनुकूल चीजों का उपयोग करना चाहिए। जयप्रकाश शर्मा द्वारा सभी वॉलेंटियर्स को स्वच्छता की शपथ दिलाई। संचालन हरीबाबू शर्मा और आभार प्रदर्शन रामवीर सिंह राजावत ने किया। कार्यक्रम के समापन उपरांत सभी वॉलेंटियर्स द्वारा विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया, विभिन्न स्थानों से प्लास्टिक को एकत्रित कर संग्रहण किया। कायक्रम में मेंटर्स अनिल बोहरे, गौरव झा, शर्मिला शर्मा, कृष्णकांत, रवि भारद्वाज, नरेन्द्र सिंह राजावत, महेन्द्र यादव, अजय गुप्ता सहित 50 से अधिक वॉलेंटियर्स उपस्थित रहे।