हर नागरिक को रखना होगा स्वच्छता का ध्यान, तभी होगी पूर्ण स्वच्छता: नंदू

कुशवाह कॉलोनी में चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान

भिण्ड, 11 अक्टूबर। युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र संगठन के तत्वावधान में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत एक से 31 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छ भारत कार्यक्रम में प्रत्येक ब्लॉक के एनवाईवी को 30 स्थान दिए गए हैं, जिसमें प्रतिदिन एक स्थान पर सफाई करनी है। एक स्थान से कम से कम 30 किलो कचरा इकट्ठा कर उस स्थान को साफ करना है। इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए कुशवाह कॉलोनी में स्वच्छ भारत अभियान का कार्यक्रम किया गया।

आजादी अमृत महोत्सव में सफाई अभियान के तहत कालॉनी से कचरा इकट्ठा करते हुए नयुके के स्वयं सेवक

साफ-सफाई करने के बाद नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड ब्लॉक के समन्वयक आशुतोष शर्मा नंदू ने लोगों को बताया कि स्वच्छता को स्थाई रखना है तो हर नागरिक को जागरूक होना पड़ेगा और अपने आस-पास की गंदगी को दूर कर आगे से वहां गंदगी न फैलाने का प्रण लेना होगा, तभी यह चेतना जन-जन तक पहुंचेगी और एक दूसरे के साथ मिलकर स्वच्छता में सहयोग करेंगे, तो निश्चित रूप से हम इस गंदगी पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। प्लास्टिक विषैला धूआं, प्लास्टिक से बनी हुई चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही नहीं, बल्कि हमारे भविष्य में जो पीढ़ी सांस लेगी उनके लिए बेहद खतरनाक साबित होगी। यदि हमने इस पर अभी रोक नहीं लगाई तो प्रत्येक जीव का जीवन अत्यंत कष्ट दाई होगा। इसलिए हमें अपने वातावरण को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।
वरिष्ठ समाजसेवी छदामी सिंह सिसोदिया ने बताया कि नवदुर्गा का पावन पर्व चल रहा है, इसमें सभी प्रण लें कि हम अपने आस-पास की गंदगी को साफ करेंगे और स्वच्छता को कायम रखेंगे। व्रत का सही मतलब यही होता है कि जो प्रण हम लें उसको पूर्ण करने का प्रयास करें। तभी हमारा व्रत पूर्ण माना जाता है, आइए हम सभी शपथ लेते हैं कि हम स्वच्छता को अपने आस-पास बनाए रखेंगे और जहां गंदगी दिखेगी हम सभी मिलजुल कर उसे साफ करेंगे।
सफाई अभियान के अंतर्गत कॉलोनी से 34 किलो से अधिक कचरा इकट्ठा किया गया। अंत में स्वच्छता शपथ दिलाई गई और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में वार्ड के पार्षद, समाजसेवी छदामी सिंह सिसोदिया, आकाश शर्मा, जितेन्द्र श्रीवास, गौरव सिसोदिया, सौरभ सिसोदिया, अशोक कुमार, कैलाश कुमार सहित अन्य सम्मानित व्यक्ति, स्थानीय वार्ड वासियों का विशेष सहयोग रहा।