पेटेंट मुक्त वैक्सीन की मांग को लेकर 20 जून विश्व जागृति दिवस पर स्वदेशी जागरण मंच करेगा संपूर्ण देश में प्रदर्शन

भिण्ड, 17 जून। स्वदेशी जागरण मंच पेटेंट फ्री वैक्सीन की मांग को लेकर 20 जून को विश्व जागृति दिवस के अवसर पर देश के समस्त 748 जिलों में प्रदर्शन करेगा।
संपूर्ण विश्व को कोविड महामारी से सुरक्षित बचाने के लिए सर्व संभव टीका करण के माध्यम से संपूर्ण देश को वैक्सीनेट करने के लिए सर्व साधारण के लिए कोविड वैक्सीन होना आवश्यक है और यह तभी संभव है जब विश्व स्तर पर कोबिट वैक्सीन को पेटेंट से मुक्त कराया जा सके। इस उद्देश्य की पूर्ती हेतु स्वदेशी जागरण मंच द्वारा न केवल अखिल भारतीय स्तर अपितु वैश्विक स्तर पर हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से याचिका दायर की जा रही है। ताकि विश्व के 860 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा हेतु वैक्सीनेशन किया जा सके। संपूर्ण विश्व को महामारी से रोकने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र उपाय है वर्तमान संदर्भ में वैक्सीन निर्माण हेतु कुछ ही कंपनियां अधिकृत हैं और विश्व के गिने-चुने देश पेटेंट के माध्यम से एकाधिकार किए हुए हैं, यह मानवता के प्रति अपराध है। क्योंकि महामारी को रोकना और मानवता को जीवन प्रदान करना मानवता का अधिकार है। जब तक वैक्सीनेशन नहीं होता है तब तक महामारी दूर नहीं की जा सकती। समस्त मानवता की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन होना आवश्यक है और यह तभी संभव है जब संपूर्ण विश्व में निर्मित होने वाली वैक्सीन को पेटेंट से मुक्त किया जाए। ताकि अधिक से अधिक कंपनियां वैक्सीन का निर्माण करके यथासंभव योगदान देकर मानवता का हित कर सकें।
स्वदेशी जागरण मंच ने मानवता की रक्षा के लिए कोरोना वैक्सीन को पेटेंट मुक्त कराने हेतु आंदोलन छेड़ा है और इस आंदोलन के माध्यम से विश्व का ध्यान आकर्षित करने के लिए 20 जून को विश्व जागृति दिवस के अवसर पर विश्व के 100 देशों के साथ-साथ भारत के 748 जिलों में एक साथ प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। भारत में यह प्रदर्शन सर्वत्र संपूर्ण देश में एक साथ 11 बजे किया जाएगा। संपूर्ण विश्व के लोगों में एक साथ जागृति आए और वह एक साथ पेटेंट मुक्त वैक्सीन की मांग विश्व समुदाय से करते हुए मानवता का हित संवर्धन कर सकें। इस कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता वैक्सीनेशन हमारा अधिकार कोविड मुक्त भारत पेटेंट मुक्त वैक्सीन जैसे नारों की तख्तियां लेकर बाजार चौराहों पर एकत्रित रहेंगे और अधिक से अधिक लोगों को संदेश प्रेषित करेंगे।
भिण्ड जिले में इस प्रदर्शन का नेतृत्व स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक आचार्य बृजमोहन शर्मा के नेतृत्व में किया जाएगा। जिसमें स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक, तहसील संयोजक, नगर संयोजक एवं समस्त कार्यकर्ता एवं विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित होकर कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सहभागिता करेंगे।