निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक ने ली अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक

भिण्ड, 20 जनवरी। निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक सिबि चक्रवर्ती एम. सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन तथा परिवहन विभाग मप्र भोपाल ने कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में अधिकारियों एवं विभिन्न दलों के जनप्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर राजकुमार खत्री, एसडीएम भिण्ड रवि मालवीय, एसडीएम अटेर-गोहद पराग जैन, एसडीएम मेहगांव विकास सिंह, एसडीएम लहार नवनीत शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
रोल प्रेक्षक सिबि चक्रवर्ती एम. ने बैठक में विभिन्न दलों के उपस्थित जनप्रतिनिधियों से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में सुझाव प्राप्त किए। जनप्रतिनिधियों द्वारा पुनरीक्षण कार्य के संबंध में अपने सुझाव व्यक्त किए गए। उन्होंने अधिकारियों से पुनरीक्षण कार्य, 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए होम वोटिंग, एपिक रेसियो, जेंडर रेडियो, पिंक बूथ के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों को लगातार आयोजित किया जाए। लोकतंत्र को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है। उन्होंने राजनैतिक दलों का आव्हान किया कि वे भी पुनरीक्षण कार्य में भागीदारी करते हुए मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने में प्रशासन का सहयोग करें तथा इस कार्य में सहभागिता के लिए बूथ लेवल एजेंट को भी प्रेरित करें।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि मतदान प्रतिशत बढाने के लिए स्वीप गतिविधियां शुरू की जाएंगी। उन्होंने राजनैतिक दलों को फार्म 8 भरने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 17 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए फार्म भर सकता है, फार्म कभी भी ऑनलाइन भरा जा सकता है। व्यक्ति की आयु 18 वर्ष पूर्ण होते ही मतदाता सूची में नाम जुड जाएगा। अपर कलेक्टर राजकुमार खत्री ने बताया कि आज जिले में विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने एपिक रेसियो और जेंडर रेसियो, वोटर हेल्पलाइन नं.1950 के संचालन के संबंध में जानकारी दी।
रोल प्रेक्षक ने किया मतदान केन्द्र का निरीक्षण
रोल प्रेक्षक सिबि चक्रवर्ती एम. सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन तथा परिवहन विभाग ने शामावि बुनियादी मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बीएलओ से चर्चा कर फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्य के तहत की जा रही कार्रवाईयों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित बीएलओ से मतदाता सूची में नाम जोडने, मतदाता सूची से नाम काटने, तथा संशोधन के लिए भरे गए आवेदनों की जानकारी ली। मतदाता सूची से किसी भी का नाम काटने के पूर्व दस्तावेजों से विधिवत सत्यापन सुनिश्चित करने निर्देश दिए। साथ ही सभी आवेदनों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर राजकुमार खत्री, एसडीएम अटेर-गोहद पराग जैन, एसडीएम भिण्ड रवि मालवीय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।