दिव्यांग को ई-रिक्शा, मृतक की पत्नी को दिलाई आर्थिक सहायता

कलेक्टर ने जनसुनवाई में 130 आवेदनों पर दिए कार्रवाई के निर्देश

भिण्ड, 28 सितम्बर। राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनसुनवाई कलेक्ट्रेट परिसर के सामाजिक न्याय विभाग कार्यालय में आयोजित की गई। जनसुनवाई की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एसने 130 आवेदकों की फरियाद सुनी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं अपनी समस्याएं लेकर आए शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जनसुनवाई कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस के समक्ष ग्राम ढकपुरा अमायन निवासी लेखाराम ने बताया कि शा. उचित मूल्य की दुकान पर अंगूठा लगवा लिया जाता है पर खाद्यान नहीं दिया जाता है। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल निराकरण करने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देशित किया। जिस पर जनसुनवाई में ही खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा कार्रवाई कर तत्काल लेखाराम को खाद्यान्न उपलब्ध करवाया। साथ ही शा. उचित मूल्य दुकान संचालक को आगे के लिए इस प्रकार की शिकायत ना आए इस ओर सजग किया। इसी प्रकार ग्राम भदाकुर निवासी श्रीमती मुन्नीबाई ने बताया कि उनके पति संभल पंजीकृत सदस्य रनछोर सिंह की मृत्यु होने पर अंत्येष्टि सहायता नहीं दी जा रही है। कलेक्टर ने तत्काल एक घण्टे के अंदर मृतक की पत्नी श्रीमती मुन्नीबाई को पांच हजार रुपए की अंत्येष्टि सहायता प्रदाय कर निराकरण किया।
कलेक्टर के निर्देशानुसार सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी अधिकारी अब्दुल गफ्फार द्वारा नारायण सिंह दोहरे पुत्र रमेशचंद्र के लिए बैटरी वाला ई-रिक्शा तैयार कर जनसुनवाई कक्ष में एडीएम प्रवीण फुलपगारे ने नारायण सिंह को बैटरी वाला ई-रिक्शा प्रदान किया। कलेक्टर ने सभी आवेदनों को संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर ने बीमारी से संबंधित इलाज, विद्युत बिलों में सुधार, हैण्डपंपों का संधारण, पेंशन, सड़क दुघर्टना सहायता, हितग्राही मूलक योजनाओं में बैंक ऋण, बीपीएल राशन कार्ड, जमीन पर कब्जा एवं प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कराने से संबंधित आवेदनों पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।