बुढवा मंगल को कांक्सी सरकार पर होंगे कई धार्मिक आयोजन

रामदास महाराज ने कांक्सी सरकार पर पहुंचकर कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई

भिण्ड, 22 सितम्बर। इस बार भी बुढवा मंगल के अवसर पर कांक्सी सरकार पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। गत गुरुवार को मन्दिर के नव नियुक्त महांत महामण्डेश्वर रामदास महाराज ने कांक्सी सरकार मन्दिर पर पहुंचकर कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई और कार्यक्रम की तैयारियों के संदर्भ में भक्तों को अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि बुढवा मंगल के उपलक्ष्य में सोमवार को रात्रि में भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जबकि 26 सितंबर बुढवा मंगल को फूल बंगला सजाकर हनुमानजी का भव्य श्रृंगार किया जाएगा। इस अवसर पर सामूहिक संगीतमय सुंदरकाण्ड पाठ का आयोजन होगा और हनुमानजी के दरवार में छप्पन भोग लगाया जाएगा। इसके पश्चात सुबह नौ बजे से विशाल भण्डारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांक्सी सरकार की असीम कृपा से उनके चरणों में यह विशाल कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। जिसमें आस-पास के गांव के हजारों भक्तगण शामिल होकर प्रसादी ग्रहण कर अपने जीवन को सफल बनाएंगे। महाराज ने कहा कि आस-पास के सभी ग्रामवासी मन्दिर परिसर की साफ सफाई में सहयोग प्रदान करें।
सबके दु:ख हरते और झोली भरते कांक्सी सरकार
जैसा की आप सभी को ज्ञात है कि कांक्सी सरकार मन्दिर जिले का एक ऐसा प्राचीन रमणीक स्थल है। जहां मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के हजारों भक्तगण प्रति मंगलवार एवं शनिवार को हनुमानजी के दरवार में दर्शन करने के लिए आते हैं। कांक्सी सरकार पर जो भी भक्त सच्चे मन से प्रार्थना करता है, हनुमानजी महाराज उसके सभी संकट दूर कर देते हैं और उसके जीवन में खुशियां भर देते हैं। यहां आने वाले भक्तों की मान्यता है कि कांक्सी सरकार के दर्शन मात्र से न्यायालयीन कार्यों में बडी राहत मिल जाती है। इसलिए कांक्सी सरकार न्यायाधीश हनुमान के नाम से भी विख्यात है।