राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट में दिल्ली की टीम रही विजेता

दिल्ली के सौरभ मलिक एवं मप्र के राहुल रहे मैन ऑफ द मैच

ग्वालियर, 31 मई। स्व. माधवराव सिंधिया स्मृति में पांचवीं राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट ग्वालियर के रानी लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान में आयोजित हुआ। टूर्नामेंट के छठवें दिन दूसरा सेमीफाइनल मप्र एवं हरियाणा के बीच खेला गया। जिसमें हरियाणा की टीम ने टॉस जीता। मप्र की टीम ने पहले खेलते हुए 10 ओवर में पांच विकेट खोकर 100 रन बनाए, जिसमें कमल के शानदार 51 एवं राहुल के 25 रन बनाए। बाद में हरियाणा की टीम खेलते हुए 10 ओवर में सात विकेट से 88 रन ही बना पाई। मप्र ने हरियाणा की टीम को 25 रन से हराया राहुल ने तीन विकेट लिए एवं 25 रन की बदौलत मप्र की टीम विजयी घोषित हुई। मैन ऑफ द मैच राहुल को घोषित किया गया।
टूर्नामेंट का आखिरी और फाइनल मुकाबला दिल्ली एवं मप्र के बीच खेला गया। दिल्ली के कप्तान प्रशांत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 105 रन बनाए। जिसमें सौरभ के शानदार 58 रन बाद में खेलते हुए मप्र की टीम 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 79 रन ही बना पाई। दिल्ली के सौरभ मलिक को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। कार्यक्रम का समापन समारोह कलेक्टर ग्वालियर अक्षय कुमार सिंह के मुख्य आतिथ्य में एलएनआईपी के मैदान पर संपन्न हुआ। जिसकी अध्यक्षता श्रीमती शगुन वैश्य ने की।
मुख्य वक्ता ओपी दीक्षित ने सभी खिलाडिय़ों का परिचय एवं दिव्यांग व्हीलचेयर की स्थापना एवं उसके उद्देश्य के बारे में सभी अतिथियों को बताया कि किस प्रकार जनरल सिंह एवं कबीर सिंह भदौरिया के साथ मिलकर टीम को खड़ा किया एवं ग्वालियर में यह प्रतियोगिताएं किस प्रकार समाज के सहयोग एवं शासन, मीडिया के सहयोग से संपन्न की जा रही हैं। एलएनआईपी के कुलपति डॉ. गुरुदत्त गई एवं प्रो. विवेक पाण्डे ने खिलाडिय़ों को मैदान की उपलब्धि एवं तैयारी करने में सहयोग दिया। कार्यक्रम के अतिथि कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने खिलाडिय़ों एवं उपस्थित जनसमुदाय को बताया कि शहर में दिव्यांगों के खेलों को बढ़ावा देने के लिए उनसे जो भी प्रयास होंगे अवश्य किए जाएंगे।

कार्यक्रम का संचालन भूतपूर्व सेना अधिकारी मनोज पाण्डे ने किया। अतिथियों के उदबोधन के पश्चात सभी 11 मैन ऑफ द मैच खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरित किए गए, बेस्ट बॉलर केपी मोवेल मप्र टीम, सर्वश्रेष्ठ बेट्समैन अजय यादव मप्र, सर्वश्रेष्ठ फील्डर विक्रम पंजाब, सर्वश्रेष्ठ मैन ऑफ द सीरीज सौरव मलिक जिन्होंने 146 रन बनाए एवं तीन विकेट लिए, सेवार्थ जन कल्याण समिति की तरफ से भी उन्हें सम्मानित किया गया। उपविजेता मप्र की टीम के कप्तान कबीर सिंह भदौरिया एवं उनकी टीम को अतिथियों ने शील्ड एवं पुरस्कार राशि प्रदान की एवं विजेता टीम के कप्तान प्रशांत सिंह को मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष ने शील्ड एवं पुरस्कार राशि प्रदान की। विशिष्ट अतिथि एलआईसी के वरिष्ठ मण्डल प्रबंधक खलील अहमद, समाजसेवी गोवर्धन लड्ढा, डब्ल्यूसीसी के प्रेसिडेंट स्क्वाडर्न लीडर अभय प्रताप सिंह, डीसीसीआई नेशनल कैप्टन सोमजीत सिंह, नारायण स्वरूप बरुआ, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी से प्रहलाद सिंह, एफएम रेडियो के सदस्य पवन दीक्षित, कमला राजा हॉस्पिटल की अधीक्षक डॉ. रीता मिश्रा, डॉ. रिचा सिंह, रतन ज्योति नेत्रालय की डायरेक्टर डॉ. प्रियंवदा भसीन, यूको बैंक सीनियर मैनेजर मोहनलाल अहिरवार, सेवार्थ पाठशाला के शिक्षक, छात्र, शहर के समाजसेवी, खेल प्रेमी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।