एसआरएफ फाउण्डेशन द्वारा गर्मी की छुट्टियों में किया जा रहा है समर कैम्प का आयोजन

भिण्ड, 22 मई। एसआरएफ फाउण्डेशन द्वारा ग्रामीण शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत भिण्ड जिले के गोहद ब्लॉक के चयनित 10 विद्यालयों में से नौ विद्यालय शा. कन्या उमावि गोहद, शा. माध्यमिक विद्यालय गोहदी, शा. माध्यमिक विद्यालय सर्वोदय, शामावि छीमका, शामावि गुरिखा, शामावि टुडीला, शामावि हरीराम का पुरा, शामावि शेरपुर एवं शा. हाईस्कूल एण्डोरी में कक्षा तीन से आठवीं तक के बच्चों के साथ सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक विद्यालय स्तर पर ग्रीष्मकालीन शिविर समर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आज छात्रों को पुलिस स्टेशन मालनपुर का एक्स्पोजर प्रोजेक्ट करवाया गया। जिसमें उपस्थित थाना प्रभारी बलवंत सिंह यादव द्वारा पुलिस एवं देश सेवा से संबंधित चर्चा करते हुए उपयोग में होने वाले वायरलेस उपकरण, आर्मी भर्ती प्रक्रिया, बंदी गृह एवं कंप्यूटर कक्ष के बारे में बच्चों को बताया एवं भ्रमण करवाकर थाना से संबंधित गतिविधियों से अवगत करवाया।

एसआरएफ फाउण्डेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी चैनसिंह किरार ने बताया कि शासकीय विद्यालय में पढ़ाई के प्रति समुदाय एवं युवाओं की सोच में परिवर्तन के उद्देश्य एवं लगाव बढ़ाने के उद्देश्य से गर्मियों की छुट्टियों के दौरान एक से 31 मई तक छात्रों के साथ समुदाय से युवा शाला मित्र एवं विद्यालय परिवार के सहयोग से बच्चों के साथ विभिन्न प्रकार की मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कार्यक्रम के समापन के दौरान साप्ताहिक प्रतियोगिता के अंतर्गत विजेता बच्चों, संस्था प्रधान एवं शाला मित्रों को संस्था द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जाएगा ।
समर कैम्प के दौरान बच्चे एक दूसरे के सहयोग से भावात्मक, सामाजिक, शारीरिक एवं रचनात्मक गतिविधियों में सहभागिता के साथ अपने कौशल को निखारने का कार्य कर रहे हैं। समर कैम्प के दौरान प्रथम सप्ताह में बच्चों के साथ आर्ट एण्ड क्राफ्ट, पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं आर्ट एंड क्राफ्ट से संबंधित बारीकियों पर समझ बनाने का कार्य किया गया। दूसरे सप्ताह में कहानी कहने का प्रभावी रूप एवं तीसरे सप्ताह में कबाड़ से जुगाड़ करते हुए साइंस मॉडल एवं खिलौने बनाने से संबंधित कार्य किया गया। छात्रों में रचनात्मक सोच के साथ कलात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए चतुर्थ सप्ताह में एक्सपोजर विजिट, अथिति विद्वान द्वारा सत्र, मोटिवेशनल फिल्म, ड्रामा एवं एक्टिंग आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें समुदाय के बच्चे पूर्ण रूप से मनोरंजक गतिविधियां करते हुए एंजॉय कर रहे हैं।