खेल संज्ञानात्मक विकास को आगे बढ़ाता है : ओपीएस भदौरिया

राज्यमंत्री भदौरिया ने बहरद आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में विजेताओं को किया पुरस्कार वितरण

भिण्ड, 17 मई। मप्र सरकार के नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश के खिलाडिय़ों के प्रति विचार व्यक्त किए और उनकी अवधूत वाणी से हमें भारतीय खेल के जीवन को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिली। खेल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, खेल संज्ञानात्मक विकास को आगे बढ़ाता है, पालनकर्ता की भूमिका खेल कल्पनाशीलता और सृजनात्मक को बढ़ावा देता है, खेल शारीरिक और क्रियात्मक विकास को बढ़ावा देता है। खेल भाषायी विकास में सहायक होता है, खेल द्वारा बच्चे सामाजिक होना सीखते हैं, खेल भावात्मक विकास में सहायक होता है। यह बात उन्होंने मेहगांव विधानसभा के ग्राम पंचायत बहरद में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। साथ ही टूर्नामेंट के विजेता खिलाडिय़ों को शील्ड एवं प्रमाण पत्र, अन्य पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
राज्यमंत्री भदौरिया ने कहा कि ओलंपिक दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है। जिसमें विश्वभर के सर्वश्रेष्ठ एथलीट हिस्सा लेते हैं और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। ओलंपिक खेल हर चार वर्ष में आयोजित किया जाता है। ओलंपिक खेलों की इस समयावधि को ओलंपियाड कहते हैं। खेलों से नियम पालन के स्वभाव का विकास होता है और मन एकाग्र होता है। खेल में भाग लेने से खिलाडिय़ों में सहिष्णुता, धैर्य और साहस का विकास होता है तथा सामूहिक सदभाव और भाईचारे की भावना बढ़ती है। खेलकूद अप्रत्यक्ष रूप से आध्यात्मिक विकास में भी सहायक होते हैं ये जीवन संघर्ष का मुकाबला करने की शक्ति प्रदान करते है। उन्होंने कहा कि इसी तरह के टूर्नामेंट ग्रामीण क्षेत्रों में होती रहे और खेल के क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभा है सामने आकर अच्छा खेल का प्रदर्शन कर अपनी टीम को एक विजेता की ओर पहुंचाएं खेल की भावनाएं हम सब एक दूसरे के प्रति जागृत होकर कार्य करेंगे और यही खिलाड़ी बाहर जाकर अपना नाम रोशन कर सकेंगे।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत बहरद सरपंच प्रभात किशोर दुबे लाला ने सभी अतिथियों का विजेता एवं उपविजेता टीमों के खिलाडिय़ों के प्रति आभार व्यक्त कर कहा कि खेल को हमेशा भाईचारे से खेलना चाहिए, जो हमारे जीवन को दर्शाता है और अच्छा खेल खेल कर हम और अच्छे खिलाड़ी बनकर राज्य, देश एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचकर अपने गांव का नाम रोशन करें।