जनता के लिए अधिकारी नहीं बल्कि सेवक बनकर किया कार्य : खेंगर

नप कार्यालय में एनआर खेंगर का विदाई समारोह आयोजित

भिण्ड, 31 मार्च। नगर परिषद दबोह में लगातार नौ वर्ष से अपने कार्य को बाखूबी निभाने, स्वच्छता अभियान को एक नई दिशा देने वाले एनआर खेंगर का विदाई समारोह नगर परिषद कार्यालय में आयोजित किया गया। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि शिवनारायण दुबे, नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि विमला नरेन्द्र दुधारिया, उपाध्यक्ष चौधरी हाकिम सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रदीप ताम्रकार मौजूद रहे।
इस अवसर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रदीप ताम्रकार ने कहा कि मुझे कुछ ही समय पहले नगर परिषद दबोह का प्रभार मिला है, लेकिन थोड़े से ही समय में मुझे खेंगर जी से बहुत कुछ सीखने को मिला, जिसे मैं हमेशा अपने जीवन में उतार कर कार्य करूंगा। क्योंकि खेंगर जी वरिष्ठ हैं और उनका कार्यकाल काफी सुलझा हुआ रहा।
विधायक प्रतिनिधि शिवनारायण दुबे ने कहा कि मैंने जब भी किसी कार्य को लेकर खेंगर जी से कहा, मुझे हमेशा मदद मिली। अध्यक्ष प्रतिनिधि विमला नरेन्द्र दुधारिया ने कहा कि खेंगर जी का कार्यकाल बेदाग रहा। वे काफी सरल एवं सहज स्वभाव के व्यक्ति हैं। उपाध्यक्ष हाकिम सिंह ने कहा कि खेंगर जी के सीएमओ प्रभार के दौरान व्यवस्थाएं हमेशा चौकस रहीं, चाहे फिर वह परिषद के काम काज की व्यवस्था हो या फिर नगर की सफाई व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि खेंगर ने हमेशा जनता के बीच खड़े होकर तपती धूप में कार्य किया है। उसी का यह फल है कि लगातार नौ वर्षों से वह हमारी नगर परिषद में सेवाएं दे रहे थे।
विदाई समारोह के दौरान एनआर खेंगर ने नगर परिषद कार्यालय में अपनी सेवा कार्यकाल के अंतिम दिन उपस्थित लोगों का उनके सेवानिवृत्त होने पर मौजूद रहने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि नगर दबोह की जनता ने मुझे इन नौ वर्षों में जो प्यार और स्नेह दिया है, मैं उसका सदैव ऋणी रहूंगा। मैंने हमेसा अधिकारी बनकर नहीं, बल्कि जनता का सेवक बनकर नगर में काम किया है। मैं सेवा से निवृत्त हो रहा हूं पर आप सबके बीच से नहीं, इसलिए जब भी नगर परिषद दबोह को मेरी जरूरत पड़े मैं सेपर के लिए सदैव तत्पर रहूंगा। इसी के साथ उन्होंने मौजूद सभी लोगों और नगर की जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि परिषद व स्टाफ के लोगों ने जिस तरह हर कार्य में आगे बढक़र मेरी मदद की उसके लिए मैं परिषद व आमजन का धन्यवाद देता हूं।
यहां बता दें कि एनआर खेंगर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी के रूप में 19 दिसंबर 2014 को दबोह नगर परिषद में अपना पदभार ग्रहण किया था, जिसके चलते नगर में सफाई, स्वच्छता व हितग्राहियों को मिलने वाले लाभ में काफी हद तक सुधार हुआ। साथ ही उन्होंने अपने कार्यकाल में नगर के वार्डों में समय-समय पर चौपाल लगाकर लोगों को नगर व घर को साफ स्वच्छ रखने की अपील भी समय समय पर की। नगर परिषद व नगर की जनता के लिऐ उनका स्वभाव बहुत ही सरल एवं स्वच्छ रहा। साथ ही वह मन के भी धनी व्यक्ति हैं। मई 2018 में कुछ समय के लिए खेंगर को भिण्ड जिले की फूफ नगर परिषद का भी प्रभार मिला। जिसके कुछ समय बाद पुन: उन्होंने दबोह नगर परिषद की कमान बतौर मुख्य नगर पालिका अधिकारी के रूप में सम्हाली। फिलहाल तो खेंगर नगर परिषद दबोह में स्वच्छता नोडल प्रभारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे, जिससे शुक्रवार को वह सेवानिवृत्त हुए। कार्यक्रम में नगर परिषद के समस्त पार्षदगण, पार्षद प्रतिनिधि, नप स्टाफ, पत्रकार व सामाजिक लोग भी मौजूद रहे।