सेवार्थ पाठशाला के बच्चों द्वारा छत्रपति शिवाजी की जयंती पर शैक्षणिक प्रतियोगिता आयोजित

ग्वालियर, 19 फरवरी। हिन्दू हृदय सम्राट वीर योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर रविवार को सेवार्थ पाठशाला के सभी बच्चों के बीच वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर शैक्षणिक, ऐतिहासिक भ्रमण के साथ-साथ सभी पाठशाला के बच्चों का विभिन्न ग्रुप बनाकर देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की नायक महारानी लक्ष्मीबाई के चरित्र एवं छत्रपति शिवाजी महाराज के चरित्र पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सिकंदर कंपू में पढऩे वाले बच्चों का ग्रुप विजय घोषित हुआ, द्वितीय स्थान पर विवेकानंद पाठशाला के बच्चे स्थान पर रहे।

प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में ओपी दीक्षित ने 1857 की क्रांति के ऊपर विभिन्न प्रकार के प्रश्न जैसे क्रांति की शुरुआत, लक्ष्मीबाई के जीवन चरित्र, उनके बाल वीर कौशल एवं शहीद होने तक के ऊपर प्रश्न पूछे एवं छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन चरित्र के ऊपर संबंधित प्रश्नों का जवाब बच्चों ने ग्रुप बनाकर अपने-अपने ग्रुप में लीडर के माध्यम से कुशलता से दिया। छह ग्रुपों के बीच इस प्रतियोगिता में विजय टीम को डिक्शनरी एवं स्टेशनरी देकर प्रोत्साहित किया गया। द्वितीय स्थान प्राप्त बच्चों को भी डिक्शनरी एवं अन्य सामान देकर प्रोत्साहित किया गया। बांकी अन्य 50 बच्चों को स्टेशनरी, स्वल्पाहार एवं अन्य खाद्यान्न सामग्री के साथ-साथ लंच पैकेट भी दिया गया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व सेना अधिकारी मनोज पाण्डे ने किया।
इस अवसर पर समाजसेवी मोहनलाल अहिरवार एवं अभिनेत्री श्रीमती अनीता ओडिय़ा, प्रजापति ब्रह्माकुमारी संस्थान के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी प्रहलाद भैया, डॉ. अनुराधा शर्मा, भारत रक्षा मंच से रमेश गुप्ता, राणा जी, रजिस्ट्रार डॉ. दिनेश गौतम, इतिहास विद डॉ. मनोज अवस्थी ने महारानी लक्ष्मीबाई एवं छत्रपति शिवाजी महाराज के चरित्र पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में हरीश जायसवाल, दिनेश दांतरे एवं अन्य समाजसेवी, 20 शिक्षक साथी एवं 70 बच्चे मौजूद रहे। अंत में राष्ट्रगान के बाद महारानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर सभी अतिथियों, शिक्षकों एवं छात्रों ने पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी।