सामाजिक कार्यकर्ताओं का कार्य बड़ा ही अहम होता है : शर्मा

रौन में ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों की ब्लॉक बैठक आयोजित

भिण्ड, 05 दिसम्बर। अंतर्राष्ट्रीय स्वयं सेवक दिवस के अवसर पर मप्र जन अभियान परिषद योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के तत्वावधान में ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों की ब्लॉक बैठक का आयोजन जनपद पंचायत सभागार रौन में किया गया। कार्यक्रम का संचालन मेंटर्स हरीबाबू निराला ने किया।
इस अवसर पर जन अभियान परिषद रौन के ब्लॉक समन्वयक जयप्रकाश शर्मा ने कहा कि समाज के निर्माण में सामाजिक कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका है। वे अपने कार्यों से युवाओं को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोडऩे का कार्य करते हैं। स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सभी स्तरों पर परिवर्तन करने में स्वेच्छाचारिता को बढ़ावा देने और स्वयं सेवकों के प्रयासों, योगदान एवं भागीदारी के समर्थन को सम्मान के रूप में यह दिन मनाया जाता है। एक स्वयं सेवक अपने जीवन का यह कीमती समय जरूरतमंदों की सेवा में लगाकर उनकी यह एक छोटी सी कोशिश किसी की अंधेरी दुनिया में उजाला लाने का काम करती है। आज मप्र जन अभियान परिषद की ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियां स्वैच्छिक योगदान द्वारा समाज में जागरुकता बढ़ाने का कार्य कर रही हैं।
ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी देने हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से बीपीएम आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत मप्र में 15 अगस्त 2018 से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा ने नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा तथा चिकित्सालयों में पांच लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज करवाया जाएगा। साथ ही जननी सुरक्षा योजना एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जानकारी दी। अंत में आभार प्रदर्शन अनिल बोहरे ने किया। कार्यक्रम में नवांकुर संस्थाओं से बीपी त्यागी, डॉ. शिवेन्द्र सिंह, प्रमोद तिवारी, मनोज शर्मा, रमाकांत दीक्षित, निशा राजावत सहित 80 से अधिक प्रस्फुटन समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।