संगठक समाज ही गांव विकास का आधार : संजीव नायक

भिण्ड, 30 सितम्बर। दबोह क्षेत्र के ग्राम मारपुरा में ग्रामीणों ने ग्राम चौपाल का आयोजन किया। जिसमें गांव की छोटी-छोटी समस्याओं एवं शराब बंदी को लेकर उपस्थित सभी लोगों ने चर्चा की।
चौपाल में सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट संजीव नायक ने कहा कि सामाजिक समरसता ही हमारे गांव व क्षेत्र का विकास करा सकती है, आज कल महापुरुषों के नाम पर, जाति के नाम पर जो माहौल को खराब किया जा रहा है वह देश विरोधियों का एक षड्यंत्र है, इससे हमें बचना होगा, एक रहना होगा, हम सब एक है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है सभी को आपसी बैर भूलकर गांव के विकास के बारे में बात करनी पड़ेगी। उन्होंने शराब के विषय में कहा कि घरेलू हिंसा का मूल कारण शराब ही है, शराब के विरुद्ध युद्ध में आप सबकी जरूरत है। उन्होंने कहा कि शराब मुक्त गांव से ही शराब मुक्त समाज का निर्माण हो सकता है, नशे के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। सर्व समाज के सहयोग से ही नशा मुक्त समाज का निर्माण होगा। शराब के कारण ही अपराधों का जन्म होता है। गांव की छोटी-छोटी समस्याओं का निदान चौपाल लगा कर किया जा सकता है।
समाजसेवी कुंजबिहारी कौरव ने कहा कि जातिगत द्वेष मिटाकर अपराध मुक्त, शराब मुक्त गांव का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने नशे से दूर रहने का सभी से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशा नाश करता है, नशे से दूर रहने के लिए संकल्प पर अडिग रहने की जरूरत है। चौपाल में अभिषेक चौरसिया, सतेन्द्र सिंह, मोनू कौरव, श्यामू पटेल, विशाल सिंह, अरुण प्रताप, सुरेश बाबा, राजाराम पाल, दिलीप सिंह, कमल सिंह, किशुन सिंह, विनोद कुमार, महेन्द्र सिंह, उत्तम सिंह रजक, उत्तम सिंह दोहरे, सियाराम, हरिसिंह, दयाशंकर, बृजमोहन प्रजापति आदि लोग उपस्थित थे।