सर्वोदय आश्रम में मनाई विनोवा भावे की जयंती

आंगनबाड़ी केन्द्र किशूपुरा में महिलाओं व किशोरियों को दी स्वच्छता की जानकारी

भिण्ड, 11 सितम्बर। सर्वोदय संत लल्लूदद्दा जनसेवा समिति के तत्वावधान में अटेर विकास खण्ड के ग्राम हमीरापुरा में स्थित सर्वोदय आश्रम में संत विनोबा भावे की जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी गई।


इस अवसर पर संस्था सचिव पहलवान सिंह भदौरिया ने कहा संत विनोवा भावे के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका वास्तविक नाम विनायक नरहरी भावे था, उनका जन्म 11 सितंबर 1895 को हुआ था। उनके द्वारा गरीबों एवं समाज से वंचित वर्गों के लिए चलाए गए भूदान आंदोलन चलाया। भूदान आंदोलन की प्रसिद्धि पर वर्ष 1958 में विनोबा जी को अंतर्राष्ट्रीय रेमन मेगसेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 1983 में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद लोगों ने विनोबा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी।
इसके उपरांत विश्व चिकित्सा दिवस के अवसर पर ग्राम किशूपुरा की आंगनबाड़ी केन्द्र पर श्रीमती पलक तिवारी ने किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं को स्वच्छता के संबंध में जानकारी देते हुए महिलाओं के मासिक धर्म में असावधानी बरतने पर होने वाली बीमारियों की जानकारी देते हुए इस मामले में सावधानी बरतने के लिए जागरुक किया। इस मौके पर राग एनोवेशन कंपनी के सहयोग से मौजूद महिलाओं एवं किशोरियों को सुरक्षा पैड वितरित किए गए। इस अवसर पर पहलवान सिंह भदौरिया, विराग बौहरे, कुलदीप, लल्लू, बेबी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं।