बिजनेस लोन लेकर शुरू किया व्यापार, आज कई लोगों को दे रही हैं रोजगार

भिण्ड, 24 फरवरी। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर सैकड़ों की संख्या में लोग स्वरोजगार को अपना रहे हैं। इससे न केवल उन्हें रोजगार मिल रहा है, वल्कि अन्य लोगों को भी वह रोजगार देने में सफल हो रहे हैं। भिण्ड जिले के जगन्नाथपुरा निवासी श्रीमती उमा बघेल की उद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना ने तकदीर बदल दी। उन्होंने जगन्नाथपुरा में 25 लाख की लागत से आरआर फूड इंडस्ट्रीज देव फ्लोर मिल शुरू कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रही हैं।
श्रीमती उमा बघेल बताती हैं कि मेहनत और लगन से आत्मनिर्भर बन अपनी खुद की पहचान बनाना चाहती थी। महिलाएं सिर्फ घर गृहस्थी को संभालने तक ही सीमित हैं, लोगों की इस सोच को बदलने का संकल्प लेकर स्वयं का कारोबार शुरू करने का निर्णय लिया। जैसा कि सभी जानते हैं कारोबार चलाने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। उनके पास धन की बेहद समस्या थी। एक दिन उनकी मुलाकात सहायक उद्योग विभाग विस्तार अधिकारी से हुई। सहायक अधिकारी ने उन्हें उद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के बारें में बताया कि इस योजनांतर्गत उद्योग विभाग द्वारा वे बैंक से ऋण लेकर अपनी स्वयं की ऑयल मिल का सपना पूरा कर सकती हैं। इतना सुनते ही श्रीमती उमा बघेल ने उद्योग विभाग कार्यालय पहुंचकर 25 लाख रुपए का ऑयल मिल व्यवसाय लगाने का आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदन करने के कुछ दिन पश्चात ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 25 लाख रुपए का लोन स्वीकृत हुआ, जिसमें आठ लाख 75 हजार अनुदान राशि प्राप्त हुई। स्वीकृत लोन से श्रीमती बघेल ने स्वयं का ऑयल मिल व्यवसाय शुरू किया और दिन रात अपनी मेहनत और लगन से अपने ऑयल मिल व्यवसाय को स्थापित किया।
श्रीमती बघेल ने बताया कि आज प्रतिदिन उनकी ऑयल मिल से लगभग 1500-2000 लीटर ऑयल का उत्पादन मिल रहा है। वे बताती हैं कि प्राप्त लोन का उन्होंने समूचित उपयोग किया अपनी मिल पर उन्होंने अपने गांव के 20 से 25 लोगों को भी रोजगार दिया, जिससे उन्हें और उनके ग्रामजन को काफी फायदा हुआ। श्रीमती उमा बघेल का परिवार उनके आत्मनिर्भर बनने से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना एक अच्छी योजना है। इस योजना के माध्यम से लोग स्वयं का व्यवसाय शुरू कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। मैंने भी इस योजना से अपने सपने पूरे किए हैं। इसलिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इतनी अच्छी योजना बनाई।