मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं को असुविधा न होने पाए : कलेक्टर

दंदरौआ मेले में पुलिस की रहेगी कडी देखरेख : एसपी
दंदरौआ धाम में बुढवा मंगल पर मेला कल

भिण्ड, 24 सितम्बर। जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम परिसर में महंत 1008 महामण्डलेश्वर रामदास महाराज के सानिध्य में 26 सितंबर को बुढवा मंगल को लक्खी मेला आयोजन किया जा रहा है। मेले की व्यवस्थाओं की तैयारियां देखने रविवार को दंदरौआ धाम परिसर में पहुंचे कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने मौजूद थाना प्रभारियों से कहा कि दंदरौआ मेला के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो। इसके लिए पुलिस द्वारा लगातार निगरानी रखी जाए। उन्होंने बताया कि मेले के दिन मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर थोडी दूरी पर ही वाहनों को बेरीकेट्स लगाकर रोक दिया जाएं, ताकि आवागमन बाधित न हो पाए। साथ ही मेले के दौरान दंदरौआ मार्ग पर भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहेगा।
डॉक्टर हनुमान के दर्शन के लिए श्रृद्धालुओं की भीड को देखते हुए मजबूत बेरीकेटिंग की जा रही है और कलेक्टर के निर्देश पर इसके लिए करीब छह फीट हाइट तक मजबूती से जालियां भी लगाई जा रही हैं। आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए मार्ग में अधिक से अधिक जगहों पर पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। मार्ग पर साफ सफाई के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को भी चुस्त किया जा रहा है।
कलेक्टर ने कहा कि मेले में 10 से 15 लाख से अधिक श्रृद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रृद्धालुओं के लिए ऐसी व्यवस्था हो जिससे जल्द से जल्द दर्शन हो जाएं। मन्दिर में चार से पांच लाइन एक साथ दर्शन के लिए चलें और श्रृद्धालुओं को कम से कम समय में दर्शन हो जाएं। इस दौरान मौ, मेहगांव, गोरमी और गोहद क्षेत्र के पुलिस थानों के प्रभारी भी मौजूद रहे।
चितौरा रोड से आने वाले श्रृद्धालु बेहट रोड से आएं
मौ थाना प्रभारी विश्वदीप सिंह परिहार ने श्रृद्धालुओं से अपील की है कि वे बुढवा मंगल पर दंदरौआ हनुमान मन्दिर पर चितौरा रोड से दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालु चितौरा रोड से न आकर बेहट रोड से मौ-मेहगांव रोड की पार्किंग पर अपने वाहन खडे करें। जिससे मन्दिर के पहुंचने के लिए पैदल कम चलकर पहुंच सकेंगे। क्योंकि चितौरा रोड से आने वालों को वाहन पार्किंग से सात-आठ किलो मीटर की दूरी पैदल ही तय करना पडेगी।