होमगार्ड टीम ने गौरी सरोवर में किया रैस्क्यू ऑपरेशन का डेमोस्ट्रेशन

बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने हेतु तैयारी शुरू

भिण्ड, 26 जुलाई। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में जिला मुख्यालय स्थित गौरी सरोवर में बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के संबंध में रेस्क्यू ऑपरेशन का डेमोस्ट्रेशन जिला सेनानी होमगार्ड टीम द्वारा किया गया।
इसमें बाढ़ आपदा के समय टीम मौजूद है तो बोट द्वारा लोगों को कैसे बचाया जा सकता है, टीम के मौके पर ना होने की स्थिति में सूचना मिलने पर क्या रिएक्शन होते हैं, साथ ही बोट ना होने पर या अन्य संसाधन के अभाव में सिर्फ रस्सी और लाइफबॉय की मदद से डूब रहे व्यक्ति को कैसे बचाया जा सकता है का रेस्क्यू कर डेमोस्ट्रेशन दिया गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, प्लाटून कमांडर होमगार्ड धीरेन्द्र सिंह तोमर, अन्य अधिकारी एवं होमगार्ड सैनिक उपस्थित थे। डिप्टी कलेक्टर ने रेस्क्यू से जुड़े अन्य उपकरणों का भी अवलोकन किया।


इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर पराग जैन ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से जान और माल का काफी नुकसान होता है। यदि समय रहते आपदाओं का समुचित प्रबंधन कर लिया जाए तो हानि को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए प्रबंधन की आवश्यकता होती है। व्यक्तियों का कुशल प्रशिक्षित होना जरूरी है अन्यथा नुकसान होने की ज्यादा संभावना होती है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के दौरान सावधानी रखना जरूरी है। सेनानी होमगार्ड टीम से कहा कि छोटी-छोटी सावधानियों से भली-भांति परिचित हो जाएं यही सावधानियां रेस्क्यू के दौरान मदद करेंगी।