संभावित बाढ़ को दृष्टिगत रखते हुए सभी तैयारियां पूर्ण करें : कलेक्टर

जिला आपदा प्रबंधन की बैठक आयोजित

भिण्ड, 22 जुलाई। आपदा प्रबंधन की बैठक कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस एवं पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित की गई। जिसमें एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, एसडीएम मेहगांव वरुण अवस्थी, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, सीएमएचओ डॉ. यूपीएस कुशवाह, जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन नरेश पाल, होमगार्ड, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास, पीडब्ल्यूडी, पीएचई सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी वर्चुअल रूप से जुड़े।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने कहा कि जिले में संभावित बाढ़ को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित अधिकारी सारी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि एसडीएम एवं तहसीलदारगण संभावित बाढ़ वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर लें। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में जहां पानी भरने की संभावना अधिक है उस स्थान को चिन्हित कर लें। जिले के समस्त सीएमओ अपने-अपने नगरीय निकायों में लाने एवं नालो की पूर्ण रूप से सफाई कराएं और उसका प्रतिदिन फोटोग्राफ्स पालन प्रतिवेदन के साथ भेजना सुनिश्चित करें। जहां तालाब, डेम टूटने की संभावना हो उनको अभी से बोरियों में मिट्टी भरकर या जहां जैसी स्थिति है, उसे ठीक कराना सुनिश्चित करें। जहां-जहां पुल पुलियों के ऊपर पानी निकलने लगता है, वहां पर चेतावनी बोर्ड लगाएं और चौकीदार को तैनात किया जाए, ताकि कोई भी व्यक्ति उसके ऊपर से नहीं निकले। जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिस पर 24 घण्टे के लिए तीन पालियों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोई भी व्यक्ति बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थति संबंधी कंट्रोल रूम पर बता सकता है। सूचना देने की पुष्टि के लिए सरपंच, सचिव, पटवारी का नंबर पर फोन लगाकर सही जानकारी प्राप्त कर उचित कार्रवाई करें। इसी तरह के कंट्रोल रूम विकास खण्ड स्तर पर भी बनाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राशन दवाईयों का भण्डारण पूर्व से ही कर लिया जाए, ताकि बाढ़ जैसी स्थिति आने पर उसका उपयोग किया जा सके। पानी का स्त्रोत बाढ़ क्षेत्र में आ जाने पर पानी की सप्लाई टेंकरों के माध्यम से करने की व्यवस्था की जाए। होमगार्ड सैनिक, एनडीआरएफ की टीम बोट चालक सहित तैयार रखे ताकि रेस्क्यू करने में देरी नहीं हो। वोटों के लिए डीजल पेट्रोल की पर्याप्त व्यवस्था रखने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक वोट रौन के भारौली एवं एक भिण्ड में उचित स्थान पर रखें। एसडीएमगण स्थानीय गोताखोरों को अपने अपने सानिध्य में रखें, जिससे बुलाए जाने पर तुरंत उपलब्ध हो जाएं। जो सामग्री रेस्क्यू आवश्यक है उसे तत्काल खरीदने की कार्रवाई की जाए। सीएमओ नगर पालिका पिछली वर्ष की भांति वार्डों में इंजीनियरों को तैनात कराएं। पिछली बार व्यवस्था जो की गई थी उसका फोलो करें। जो मकान गिरने की स्थिति में है उनको चिन्हित कर लिया जाए ताकि कोई अप्रिय घटना घटित ना हो। कलेक्टर ने कहा कि जिस अधिकारी को जो जिम्मेदारी दी गई है वे अधिकारी पूर्ण सजगता के साथ जिम्मेदारी का निर्वाहन करना सुनिश्चित करें।