अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कल, तय स्थानों पर होगा योग का आयोजन

भिण्ड, 19 जून। मप्र शासन के आदेशानुसार एवं कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस के मार्गदर्शन में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जिले में चिन्हित स्थान अटेर किला पर जिला प्रशासन, आयुष विभाग, जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद एवं स्कूल शिक्षा विभाग भिण्ड द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी (जिला आयुष अधिकारी) ने बताया गया कि आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘मानवता के लिए योग’ थीम पर आधारित रहेगा। इस हेतु आमजनों के लिए नि:शुल्क योग शिविर का आयोजन जिले में संचालित आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर प्रतिदिन आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित कॉमन योगा प्रोटोकोल अनुसार कराया जा रहा है। योग शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को आयुष मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार प्रार्थना, चालन क्रिया, खड़े होकर, बैठकर, पेट के बल, पीठ के बल, प्राणायाम, ध्यान, संकल्प, शांति पाठ कराया जाएगा। इसके लिए योग प्रशिक्षक एवं आयुष चिकित्सक टीम द्वारा आमजन को भी मार्गदर्शन दिया जा रहा है। बताया गया है कि सुबह जल्दी उठकर योग करना अधिक फायदेमंद होता है योग शुरू करने से पहले हल्का वार्म करना जरूरी है ताकि शरीर खुल जाए।
सुबह योगासन खाली पेट करना चाहिए, पहली बार योगासन करने वालों को शुरुआत में हल्के हल्के योग के आसन करने चाहिए फिर जैसे-जैसे उनके अभ्यस्त होते जाएं तो अपने स्तर को बढ़ाना चाहिए, इस दौरान योग प्रशिक्षक की मदद लेना जरूरी है। अगर शाम को कोई योग कर रहे हैं तो भोजन करने के करीब तीन से चार घण्टे बाद ही योग करना चाहिए, साथ ही योग करने के आधे घण्टे बाद ही कुछ खाएं। योगासन करने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए, बल्कि कुछ देर इंतजार करना चाहिए, हमेशा आरामदायक कपड़े पहन कर ही योग करना चाहिए। जहां योग कर रहे हो वह जगह साफ और शांत होनी चाहिए।
योग करते समय नकारात्मक विचारों को अपने मन से निकालने का प्रयास करें। योग का सबसे जरूरी नियम यह है कि इसे धैर्य से करें और किसी भी आसन में अधिक जोर ना लगाएं। अपनी क्षमता के अनुसार ही इसे करें सभी योगासन सांस लेने और छोडऩे पर निर्भर करते हैं, इसका ज्ञान होना जरूरी है। संभव हो तो इस बारे में किसी योग प्रशिक्षक से सीख लें, उसके बाद ही स्वयं से अभ्यास करें। अगर कोई बीमार या गर्भवती है तो चिकित्सक से सलाह लेने के पश्चात ही योग प्रशिक्षक की देख-रेख में योगासन करें। योग के दौरान ठण्डा पानी ना पिएं, क्योंकि योग करते समय शरीर गर्म होता है इसके स्थान पर सामान्य अथवा हल्का गुनगुने पानी का सेवन करें। योग अभ्यास हेतु आमजन कॉमन योग प्रोटोकॉल से संबंधित जानकारी के लिए जिला आयुष कार्यालय भिण्ड से संपर्क कर सकते हैं।