‘इंडिया अगेंस्ट चाइल्ड एव्युस’ कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 11 मई। आईना आर्गेनाईजेशन के तत्वावधान में महिला बाल विकास समिति भिण्ड द्वारा वार्ड क्र.39 में बुधवार को ‘इंडिया अगेंस्ट चाइल्ड एव्युस’ कार्यक्रम आयोजित किया गया।
संस्था के कार्यक्रम समन्वयक नीलकमल सिंह भदौरिया ने बच्चों को गुड टच, बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को कोई अनजान व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना निजी अंग के बारे में पूछता है या आपके बिना मर्जी के छूता है तो उसका विरोध करें और शोर मचाएं, जिससे आपके आस-पास उपस्थित लोग उस शोषण होने से बचा सकें। बच्चों के साथ हो रहे अत्याचार/ सामाजिक शोषण/ यौन शोषण/ बाल विवाह/ चाइल्ड लेबर/ पॉक्सो एक्ट/ चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज के बारे में बच्चों तथा बच्चियों को शोषण और कानूनी जानकारी दी। जिस से बच्चे अपने ऊपर हो रहे शोषण को पहचान सकें और और आवाज उठा सके एवं बचाव की विधिवत जानकारी दी गई।
चाइल्ड लाइन टीम मेंबर ने अन्नू तोमर, उपेन्द्र व्यास ने बताया कि अक्सर बालिकाएं की यह शिकायत रहती है कि मैं कोचिंग, स्कूल या अन्य स्थल पर जब जाती हूं, कुछ लड़के मेरा पीछा या गंदे कमेंट पास करते हैं और वह चुप रह कर उन मनचलों को बढ़ावा न दें, उनके खिलाफ आवाज उठाएं, जिसके लिए आपको चाइल्ड लाइन 1098 पर शिकायत कर कार्रवाई करवा सकते हैं, जो कि आपकी पहचान को गोपनीय रख कर कार्रवाई करते हैं।
विशेष अथिति हाउस ऑफ इंग्लिश कोचिंग सेंटर संचालक मुन्नेश यादव ने कार्यक्रम की जमकर सराहना की तथा इस तरीके के जागरुकता कार्यक्रम सरकार को और भी चलाने चाहिए, जिससे बच्चे ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो सकें और अपने अधिकार जानें और शोषण से बचा सकें। अंत में बच्चों को स्वल्पाहार कराया गया। इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य अनमोल चतुर्वेदी उपस्थित रहे।