नगरीय निकायों एवं स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारियों का शोषण रोकने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

भिण्ड, 05 मई। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी मजदूर यूनियन के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव एडवोकेट गुड्डू संजय वाल्मीकि ने भिण्ड जिले के नगर परिषद अकोड़ा, फूफ एवं जिला चिकित्सालय भिण्ड तथा अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर पदस्थ अस्थाई एवं आउटसोर्स सफाई कर्मचारीयों की समस्याओं के निराकरण के लिए भिण्ड कलेक्टर सतीश कुमार एस को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के निराकरण की मांग की।
ज्ञापन के माध्यम से बताया है कि नगर पालिका परिषद गोहद में एक अगस्त 2021 को 46 अस्थाई सफाई कर्मचारियों को बिना किसी कारण के हटा दिया था तथा अस्थाई सफाई कर्मचारियों एवं अन्य कर्मचारियों को नगर परिषद अकोड़ा में 8275 रुपए तथा नगर परिषद फूफ में 6500 रुपए वेतन का भुगतान किया जा रहा है तथा जिला चिकित्सालय भिण्ड एवं जिले के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर सपोर्टिंग स्टाफ एवं अन्य कर्मचारियों को 6500 रुपए वेतन का भुगतान किया जा रहा है। जबकि श्रम विभाग मप्र शासन एवं कार्यालय कलेक्टर भिण्ड द्वारा जारी न्यूनतम मजदूरी दर के आदेशानुसार अकुशल श्रमिक 9125 रुपए, अद्र्धकुशल श्रमिक 9982 रुपए तथा कुशल श्रमिक को 11360 रुपए मजदूरी तय की गई है, लेकिन नगर परिषद अकोड़ा एवं फूफ के अधिकारियों तथा लक्ष्य सिक्योरिटी एवं सप्लायर्स आउटसोर्स एजेंसी के प्रबंधक की श्रमिकों का शोषण करने की मानसिकता के कारण आज दिनांक तक समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया है। इस संबंध में यूनियन एवं सफाई कर्मचारियों द्वारा नप अकोड़ा एवं फूफ के अधिकारियों तथा लक्ष्य सिक्योरिटी एवं सप्लायर्स के प्रबंधक को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है।
राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट वाल्मीकि ने कहा कि भिण्ड जिले के नगरीय निकायों एवं स्वास्थ्य विभागों में कार्यरत अस्थाई सफाई कर्मचारियों एवं अन्य कर्मचारियों को न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कलेक्टर रेट से वेतन का भुगतान तथा कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम 1952 के तहत ईपीएफ कटौत्रा किया जाए तथा नगर पालिका परिषद गोहद में एक अगस्त 2021 को बिना किसी कारण के हटाए गए सफाई कर्मचारियों को पुन: कार्य पर रखा जाए।
कलेक्टर सतीश कुमार एस ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया तथा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव रूपेश पाथरे, संभाग अध्यक्ष प्रदीप धौलपुरिया, मीडिया प्रभारी रजत बंटी पाथरे आदि उपस्थित रहे।