लाड़ली लक्ष्मी उत्सव आयोजन के लिए जिला पंचायत में हुआ प्रशिक्षण

भिण्ड, 04 मई। मप्रा शासन के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन दो मई से प्रांरभ होकर 11 मई तक किया जाएगा है। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के दौरान पंजीकृत लाड़ली बालिकाओं के विकास हेतु विभिन्न गतिविधियॉ आयोजित की जा रही है।
जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला पंचायत सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी अजय सक्सेना ने बालिकाओं को पोक्सो एक्ट को प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से समझाया और अवगत कराया कि घटनाओं को छिपाएं नहीं, अपितु खुलकर बताएं, कानून में अपराध छिपाना भी अपराध है और बताया गया कि कोई भी बात अपने माता-पिता से नहीं छुपाएं, दुनिया से ऐसा कोई सीक्रेट नहीं है जो हमें अपने माता-पिता को नहीं बता सकें। अत: सुरक्षित रहें तथा उक्त संबंध में शिकायत कैसे की जाये का तरीका भी बताया गया।


वित्तीय साक्षरता हेतु बैंक की ओर से एलडीएम प्रताप सिंह एवं विनय मिश्रा ने बालिकाओं को वित्तीय साक्षरता के तहत खाते खुलवाने, बैंकिंग साइवर क्राइम और बचाव से तरीके, सुकन्या समृद्धि के बारे में विस्तार से चर्चा की। जिसमें बालिकाओं ने भी भागीदारी करते हुए अपनी समस्याओं को बैंक अधिकारियों से पूछा, जिसका समुचित जबाव दिया गया। व्यक्तिगत स्वच्छता के तहत समस्त लाड़ली बालिकाओं को मैत्री फिल्म के माध्यम से माहवारी प्रबंधन को समझाया गया है। उपरोक्त विषयों पर परियोजना स्तर पर भी लाड़ली लक्ष्मी उत्सव अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला स्तरीय कार्यक्रम में बालिकाओं को प्रशिक्षण किट और स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई।