शरीर का हर एक अंग जीवन और स्वास्थ्य को सुचारू बनाने में कारगर सिद्ध होता है : शर्मा

23 वृद्धजनों का किया गया हेल्थ परीक्षण

भिण्ड, 17 अप्रैल। बेहतर स्वास्थ्य, प्रत्यक्ष रूप से स्वस्थ शरीर और लंबी आयु का सबब है शरीर के हर एक अंग का महत्व जीवन और स्वास्थ्य को सुचारू बनाने में कारगर सिद्ध होता है, लेकिन बिगड़ती दिनचर्या और बदलते खानपान के तरीके से शरीर पर अनुचित बोझ बढ़ता जा रहा है उक्त बात हम फाउण्डेशन शाखा भिण्ड एवं फिटनेस स्टूडियो द्वारा आयोजित निराश्रित भवन में लगाए गए हेल्थ परीक्षण शिविर के दौरान प्रो. रामानंद शर्मा ने कही। इस अवसर पर प्रो. इकबाल अली, शाखा संरक्षक महेन्द्र चौधरी, जिलाध्यक्ष शैलेश सक्सेना, फिटनेस कोच अरविंद पावक, सचिव योगेश शर्मा, नौशीन हुसैन, विकास कुशवाह, सेजल आदि उपस्थित थे।
प्रो. इकबाल अली ने कहा कि फिटनेस के नाम पर भी अक्सर लोग बिना समझे प्रोटीन डाइट और फास्ट फूड में अतिरिक्त नमक का इस्तेमाल करते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप किडनी के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि गर्मी अधिक पडऩे से तथा पानी के कम सेवन करने से शरीर अस्वस्थ्य हो जाता है, गर्मी के मौसम में अधिक पानी का सेवन करना चाहिए।
महेन्द्र चौधरी ने कहा कि गरीब निर्धन और असहाय लोगों की सेवा करना स्वास्थ्य धर्म का सबसे बड़ा मूल मंत्र है। उन्होंने संस्था के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्था में बहुत ही कम समय में अच्छा कार्य किया है। कार्यक्रम में फिटनेस कोच अरविंद पावक ने निराश्रित भवन में रहने वाले 23 वृद्धजनों शांतिबाई, रामश्री, अरविंद, करण सिंह, राजवीर, छोटीबाई, शिवकुमार, मुन्नीबाई, रामबाई, सुनीता, रामसिंह, योगेश, विकास, लीलावती, उर्मिला, नारायण छोटी, अनीता, भीमसेन, नारायणी देवी, बिट्टी देवी, अनंतराम, रामभरोसे आदि का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम के अंत में एफएसएल अधिकारी की मां के जन्मदिन पर वहां उपस्थित वृद्ध जनों को स्वल्पाहार भी कराया गया।