प्राचीन दिगंबर जैन मन्दिर की परिक्रमा व रोशनदानों पर कब्जा

शासकीय जमीन पर नपा ने दिए प्रधानमंत्री आवास
जैन समाज के लोग बोले- प्रशासन शिकायत के बाद भी नहीं कर रहा सुनवाई

भिण्ड, 17 अप्रैल। गोहद नगर के बड़ा बाजार में स्थित श्री 1008 अतिप्राचीन दिगंबर जैन मन्दिर की परिक्रमा मार्ग और रोशनदानों को बंद करने का मामला सामने आया है। जैन समाज के लोगों ने गोहद एसडीएम शुभम शर्मा के न्यायालय और नगर पालिका अधिकारी से शिकायत की है।
लोगों का कहना है कि आवेदन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिसके चलते जैन समाज में भारी आक्रोश है। मन्दिर कमेटी अध्यक्ष अध्यक्ष कमल जैन ने बताया कि इस मन्दिर पर समाज के लोगों का आवागमन विशेष दिनों में होता है। मन्दिर के आस-पास चारों तरफ शासकीय भूमि खुली हुई थी। कुछ समय पहले यहां लोगों ने मकान बना लिए। मन्दिर प्रबंधन समिति को किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं थी। मन्दिर के पीछे एक परिवार के तीन मकान जिन्हें शासकीय आवास नगर पालिका द्वारा दिया गया, उनके द्वारा मन्दिर के पीछे की परिक्रमा मार्ग पर शौचालय और मकान का निर्माण मन्दिर की दीवार से सटकर कर दिया गया है। जिसके चलते मन्दिर के रोशनदान और परिक्रमा मार्ग पूरी तरह से बंद हो गए हैं।

मकान मालिक बोला- पक्का निर्माण करने पर रोक रहे

मन्दिर की दीवार से सटाकर मकान बनाने वाले जुम्मन खान कहते हैं, कि हमने यह खाली जगह रजिस्ट्री के द्वारा खरीदी है। जब हमने यहां कच्चा मकान बनाया तब किसी ने नहीं रोका। जब मेरा निर्माण पक्का हो गया तब मुझे रोका जा रहा है।

सरकारी जमीन पर निर्माण का आरोप

मन्दिर कमेटी के सचिव एडवोकेट विवेक जैन ने कहा है कि नगर पालिका परिषद ने शासकीय भूमि पर आवास और शौचालय स्वीकृत कर इसका निर्माण कराया है। मैंने शौचालय रोशनदानों के निर्माण परिक्रमा मार्ग पर किए गए अतिक्रमण हटाने की मांग पूर्व में भी की थी। मेरी शिकायत पर नायब तहसीलदार, आरआई और पटवारी द्वारा मौका स्थल निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है। जिस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।